Weight Loss With Bottle Gourd: वज़न कंट्रोल करता है लौकी का जूस, जानिए फायदे और बनाने का तरीका

Bottle Gourd juice for Weight loss लौकी में विटामिन बी फाइबर और भरपूर मात्रा में पानी होता है जिसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। लौकी भूख को कंट्रोल करती है और आपका मोटापा कम होता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 12:12 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 12:12 PM (IST)
Weight Loss With Bottle Gourd: वज़न कंट्रोल करता है लौकी का जूस, जानिए फायदे और बनाने का तरीका
लौकी का जूस रोज पीने से वज़न जल्द ही कंट्रोल हो जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बढ़ता वज़न हर इनसान को परेशान करता है। वज़न को कंट्रोल करने के लिए लोग कम खाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं फिर भी कुछ लोगों का वज़न कंट्रोल नहीं होता। आप भी बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो लौकी का जूस पीएं। लौकी का जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, यह जूस ना सिर्फ वजन कंट्रोल रहता है, बल्कि बॉडी को डिटॉक्स भी करता है। कब्ज की समस्या का बेहतरीन इलाज है लौकी का जूस। गर्मी में बॉडी हीट से परेशान रहते हैं तो इस जूस का सेवन करें। दिल की सेहत के लिए भी यह जूस बेहद फायदेमंद है।

लौकी में विटामिन बी, फाइबर और भरपूर मात्रा में पानी होता है, जिसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। लौकी भूख को कंट्रोल करती है और आपका मोटापा कम होता है। आइए जानते हैं कि लौकी वज़न घटाने में किस तरह उपयोगी है और इसका जूस किस तरह तैयार करें।

वज़न कंट्रोल करने में किस तरह मददगार है लौकी:

लौकी का जूस रोज पीने से वज़न जल्द ही कंट्रोल हो जाता है। इसमें विटामिन बी, फाइबर और पानी भरपूर मात्रा में होता है जो मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है। लौकी में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है। विटामिन्स की बात करें तो लौकी में विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम मौजूद रहता है जो बॉडी की ज्यादातर जरूरतों को पूरा करता है। लौकी का जूस पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है, साथ ही आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं। डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉस के मरीजों के लिए लौकी बहुत फायदेमंद होती है। 

जूस को घर में कैसे तैयार करें।

लौकी का जूस बनाने के लिए आप ताज़ी लौकी लें। अब लौकी को छोटे टुकड़ों में काट लें। लौकी के टुकड़ों को जूसर ग्राइंडर में डालकर जूस निकाल लें। अब जूस को एक गिलास में डालें और इसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालें। आप अपने स्वाद के हिसाब से नींबू का रस और काला नमक भी मिला सकते हैं।  अगर आप रोज ये जूस पीते हैं तो इससे आपका वजन कम होगा साथ ही शुगर लेवल और कॉलेस्ट्रोल भी कंट्रोल रहेगा।

chat bot
आपका साथी