कोरोना काल में सेहतमंद रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

सदियों से पाचन तंत्र मजबूत और सूजन को कम करने के लिए अनानास का सेवन किया जाता है। इसमें विटामिन-सी और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही अनानास में कम कैलोरी और डायटरी फाइबर के साथ ब्रोमेलैन अधिक होता है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 10:45 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 09:04 PM (IST)
कोरोना काल में सेहतमंद रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें
सदियों से आयुर्वेद में आंवले को दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना काल में सेहतमंद रहने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत रहना बेहद जरूरी है। इसके लिए सही दिनचर्या, उचित खानपान और पर्याप्त नींद अवश्य लें। इसके अलावा, रोजाना इनडोर वर्कआउट करें। डॉक्टर भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करने की सलाह देते हैं। इससे बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों समेत संक्रमण का जोखिम कम हो जाता है। अगर आप भी कोरोना काल में स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें। इनके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। आइए जानते हैं-

अनानास खाएं

सदियों से पाचन तंत्र मजबूत और सूजन को कम करने के लिए अनानास का सेवन किया जाता है। इसमें विटामिन-सी और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही अनानास में कम कैलोरी और डायटरी फाइबर के साथ ब्रोमेलैन अधिक होता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से युक्त अनानास के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही वायरल और बैक्टीरिया संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

शिमला मिर्च खाएं

हरी, पीली और लाल शिमला मिर्च में पानी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-बी6, बीटा कैरोटीन, थायमिन और फॉलिक एसिड पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। शिमला मिर्च में तकरीबन 94 प्रतिशत पानी होता है। इससे शरीर हायड्रेट रहता है। इसके सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के चलते इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

आंवला का सेवन करें

आंवला को औषधियों का खजाना माना जाता है। सदियों से आयुर्वेद में आंवले को दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है। एक शोध की मानें तो संतरे की तुलना में एक आंवले में 20 गुणा अधिक विटामिन-सी पाया जाता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है। इसके लिए रोजाना आंवला जूस का सेवन जरूर करें। आप चाहे तो आंवले का आचार और चटनी का सेवन कर सकते हैं।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें

chat bot
आपका साथी