कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें यह कुकिंग ऑयल

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जैतून के तेल में 75 प्रतिशत मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होता है। यह एक ऐसा तत्व है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल या कम करने में सहायक होता है। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:49 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:49 PM (IST)
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें यह कुकिंग ऑयल
आप बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए तिल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खराब दिनचर्या, गलत खानपान, स्मोकिंग (धूम्रपान), ड्रिंकिंग (शराब पीना) और संतृप्त वसा के चलते कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। डेयरी उत्पाद, पैकेट बंद चीजें, मांस, केक और पेस्ट्रियों आदि खाने पीने की चीजों में संतृप्त वसा पाई जाती हैं। इन चीजों के अत्यधिक सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। डॉक्टर्स की मानें तो स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में औसतन कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 200 मिग्रा/डीएल से कम रहना चाहिए। इससे अधिक होने पर हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए खानपान और रहन-सहन पर विशेष ध्यान दें। अगर आप भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं, तो कंट्रोल करने के लिए डाइट में यह कुकिंग ऑयल शामिल करें। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

जैतून के तेल का सेवन करें

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जैतून के तेल में 75 प्रतिशत मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होता है। यह एक ऐसा तत्व है, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल या कम करने में सहायक होता है। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। डॉक्टर्स की मानें तो नियमित रूप से जैतून के तेल के सेवन से कैंसर और मानसिक भ्रम की बीमारी में भी राहत मिलता है। आप जैतून के तेल का इस्तेमाल सलाद में भी कर सकते हैं। इसके अलावा, जैतून के तेल की सब्जी पकाकर सेवन कर सकते हैं। डॉक्टर्स जैतून के तेल के फायदे के लिए संतुलित आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में जैतून के तेल को जरूर शामिल करें।

तिल के तेल का सेवन करें

आप बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए तिल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो तिल में सेसमिन और सेसमोनिल पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने या कम करने में सहायक होते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी