Immunity Boosting During Monsoon: 5 पोषक तत्व जो आपको मॉनसून में बीमार पड़ने से बचा सकते हैं

Immunity Boosting During Monsoon नम और उमस भरा मौसम रोगाणुओं के बढ़ने और पनपने के लिए एक आदर्श वातावरण है। रोकथाम निश्चित रूप से प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और सर्दी फ्लू चकत्ते बुख़ार या सामान्य रूप से कमज़ोरी जैसी मॉनसून से संबंधित बीमारियों को रोकने की कुंजी है।

Ruhee ParvezMon, 26 Jul 2021 01:59 PM (IST)
5 पोषक तत्व जो आपको बीमार पड़ने से बचा सकते हैं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Immunity Boosting During Monsoon: मॉनसून ने देश में दस्तक दे दी है और इसी के साथ लोगों को बेहाल कर देने वाली गर्मी से छुटकारा मिला है। लेकिन साथ ही ये मौसम आपके इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा साबित नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि नम और उमस भरा मौसम रोगाणुओं के बढ़ने और पनपने के लिए एक आदर्श वातावरण है। रोकथाम निश्चित रूप से प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और सर्दी, फ्लू, चकत्ते, बुख़ार या सामान्य रूप से कमज़ोरी जैसी मॉनसून से संबंधित बीमारियों को रोकने की कुंजी है।

दिल्ली के इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स की चीफ़ न्यूट्रिशनिस्ट/ डायटिशियन, डॉ. प्रियंका रोहतगी का कहना है, "मॉनसून की शुरुआत के साथ कई तरह के वायरस, बैक्टीरिया और अन्य इन्फेक्शन की संभावना बढ़ जाती है। इनमें से ज़्यादातर बीमारियों का पता तब तक नहीं चल पाता, जब तक कुछ गंभीर लक्षण न दिखाई दें। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पोषक आहार का सेवन करना बहुत ज़रूरी है। बदलते मौसम में विटामिन-सी, प्रोटीन, दालें, अनाज से युक्त पोषक और ताज़ा आहार आपकी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और आपको बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं। साथ ही अच्छी नींद लें और नियमित रूप से व्यायाम करते रहें।"

मॉनसून के दौरान ऐसे बनाए इम्यूनिटी

1. विटामिन-सी से भरपूर फूड्स

विटामिन-सी आपके इम्यून सिस्टम को न सिर्फ एक तरह से बल्कि कई तरह से मज़बूती देता है। यह संक्रमण से लड़ने वाले किलर कोशिकाएं 'फागोसाइट्स' के कार्य को बढ़ावा देता है। यह प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले लिम्फोसाइटों के उत्पादन को बढ़ाने के साथ-साथ सेलुलर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को भी बढ़ाता है। विटामिन-सी सभी खट्टे फलों, नींबू, हरी और लाल शिमला मिर्च, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियों और टमाटर में पाया जाता है।

2. विटामिन-डी

इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए दूसरा विटामिन है विटामिन-डी। विटामिन-डी की कमी से आपको आम संक्रमण होने का ख़तरा बढ़ सकता है। विटामिन-डी का अच्छा सेवन श्वसन संक्रमण के कम जोखिम से जुड़ा है और इसकी कमी प्रतिरक्षा कार्य को प्रभावित कर सकती है। अपने विटामिन-डी को प्राप्त करने के लिए अपने आहार में वसायुक्त मछली, डेयरी उत्पाद और अंडे की ज़र्दी शामिल करें। ये मशरूम में भी पाया जाता है। सुबह-सुबह कुछ देर धूप में ज़रूर बैठें, इससे शरीर को विटामिन-डी एक्टीवेट करने में मदद मिलती है।

3. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स न सिर्फ दिमाग़ और दिल की सेहत को फायदा पहुंचाने का काम आते हैं, बल्कि इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देते हैं। आमतौर पर वसायुक्त मछली, अखरोट, अलसी, चिया बीज में पाया जाता है- यह सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाकर काम करता है जो हानिकारक बैक्टीरिया / वायरस से लड़ती हैं।

4. प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ

एक हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए आपको संतुलित डाइट की ज़रूरत होती है। एक मैक्रोन्यूट्रिएंट के रूप में प्रोटीन आपकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की ताकत को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा कोशिकाएं जैसे फागोसाइट्स, लिम्फोसाइट्स और साइटोकिन्स प्रोटीन से बने होते हैं। प्रोटीन भी एंटीबॉडी का एक हिस्सा है, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अहम है। प्रोटीन, सोया, डेयरी उत्पाद, लीन मीट, अंडे, फलियां, दाल, साबुत अनाज, नट्स और बीज जैसे कई खाद्य स्रोतों से प्राप्त किया जा सकता है।

5. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड्स

एंटीऑक्सिडेंट्स का प्राथमिक काम मुक्त कणों को नष्ट करना है, जो कि शरीर में दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों जैसे खाने, पर्यावरण के संपर्क और तनाव के दौरान उत्पन्न होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स के ऑक्सीडेटिव बर्स्ट से कुछ प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस भी नष्ट हो सकते हैं। अपनी डाइट में एंटीऑक्सिडेंट को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने खाने में रंगीन खाद्य पदार्थों को शामिल करें, विशेष रूप से फलों और सब्जियों को।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.