Healthy Lifestyle Tips: फिट रहने के लिए किस तरह दुरुस्त करें लाइफस्टाइल, जानिए 6 खास टिप्स

Healthy Lifestyle Tips हेल्थी लाइफ स्टाइल में बॉडी की सारी एक्टिविटी जैसी सही खान-पान एक्सराइज़ वजन को बनाए रखना या स्ट्रेस को मैनेज करना शामिल होता हैं। हेल्दी लाइफस्टाइल को अपना कर आप वजन को कंट्रोल कर सकते है साथ ही तंदुरूस्त भी रह सकते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:25 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:25 PM (IST)
Healthy Lifestyle Tips: फिट रहने के लिए किस तरह दुरुस्त करें लाइफस्टाइल, जानिए 6 खास टिप्स
सुबह सूर्य उदय से पहले उठने की आदत डालें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मसरूफियत चाहे कितनी भी ज्यादा हो जाए, हमें अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए, क्योंकि जान है तभी जहान भी है। फिट रहना चाहते हैं तो फिट रहने का तरीका भी जानना होगा। अच्छी सेहत के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल होना जरूरी है। हेल्दी लाइफस्टाइल से मतलब ऐसी दिनचर्या से है, जो किसी व्यक्ति को सेहतमंद रखने या उसकी सेहत सुधारने के लिए जरूरी है। हेल्थी लाइफ स्टाइल में बॉडी की सारी एक्टिविटी जैसी सही खान-पान, एक्सराइज़, वजन को बनाए रखना या स्ट्रेस को मैनेज करना शामिल होता हैं। हेल्दी लाइफस्टाइल को अपना कर आप वजन को कंट्रोल कर सकते है, साथ ही तंदुरूस्त भी रह सकते हैं। फिट रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल का होना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि फिट रहने के लिए हमारी हर दिन कैसी रूटीन होना जरूरी है।

सुबह जल्दी उठने की आदत डालें:

सुबह सूर्य उदय से पहले उठने की आदत डालें। सुबह वायुमंडल में ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होती है और सूरज निकलने के बाद यह कम होने लगती है। आप सुबह जल्दी जागेंगे तो फ्रेश महसूस करेंगे। सुबह उठने की आदत आपको धीरे-धीरे बनेगी।

सुबह उठकर एक्सरसाइज जरूर करें:

दिनभर की भागदौड़ के लिए बॉडी के सभी अंगों का सक्रिय होना जरूरी है, इसलिए आप सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करने की आदत डालें। एक्सरसाइज वज़न कम करने के साथ ही शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी दुरूस्त रखती है।

भरपूर नाश्ता करें: 

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो नाश्ता नहीं करते सीधे दिन में खाना खाते हैं। नाश्ता स्किप करने की आदत बदलें, और सुबह भरपेट नाश्ता करें। नाश्ते में अंडा, दूध, फल और अनाज का सेवन आपके लिए बेस्ट नाश्ता है जो आपको पूरे दिन हेल्दी रखेगा।

ऑफिस के दौरान ब्रेक जरूर लें:

ऑफिस में लंबे समय तक डेक्स वर्क नहीं करें, बल्कि थोड़े-थोड़े समय के बाद ब्रेक जरूर लें। अच्छी सेहत के लिए हर घंटे बाद कम से कम 5-10 मिनट का ब्रेक लेना जरूरी है।

लंच भी है जरूरी:

दिन में घर का बना हुआ लंच खाएं और बाहर के खाने से परहेज करें। खाने में सूप और सब्जियों का सेवन करें। समय पर दोपहर का खाना खाने से मेटाबॉलिस्म दुरुस्त रहता है।

रात को जल्दी सोने की आदत डालें:

अगर आप जल्दी उठते हैं तो रात को जल्दी सोने की आदत भी डालें। आप शरीर को जितना आराम देंगे, उसके लिए कैलोरी बर्न करना उतना ही आसान होगा।  

chat bot
आपका साथी