लंबी उम्र जीना चाहते हैं, तो इन चीजों से करें परहेज

विशेषज्ञों की मानें तो शरीर में अत्यधिक कैलोरी और रक्त शर्करा से मोटापा कैंसर मधुमेह दांतों और लिवर की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए चीनी का सेवन कम मात्रा में करें। वहीं चाय कॉफी चटनी केचअप केक कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन सीमित मात्रा में करें।

Pravin KumarSat, 24 Jul 2021 02:48 PM (IST)
शराब के सेवन से सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में सेहतमंद रहना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए सेहत का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। लापरवाही बरतने पर कई बीमारियां जन्म लेती हैं। खासकर खराब दिनचर्या, अनुचित खानपान और तनाव की वजह से मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप आदि बीमारियां दस्तक देने लगती हैं। इससे न केवल सेहत पर बुरा असर पड़ता है, बल्कि आयु भी क्षीण हो जाती है। डॉक्टर्स हमेशा सेहतमंद रहने के लिए मेडिटेरेनियन और जापानी डाइट लेने की सलाह देते हैं। ऐसा माना जाता है कि इन डाइट्स को फॉलो करने से आयु बढ़ती है। अगर आप भी लंबी उम्र जीना चाहते हैं, तो मेडिटेरेनियन या जापानी डाइट जरूर फॉलो करें। साथ ही इन चीजों से परहेज करें। आइए जानते हैं-

शराब का सेवन न करें

जैसा कि हम सब जानते हैं कि शराब के सेवन से सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इससे उच्च रक्तचाप, हार्ट अटैक समेत लिवर से संबंधित बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। साल 2018 की एक शोध की मानें तो एक हफ्ते में 7 से 14 पैग शराब पीने वाले व्यक्ति की आयु 6 महीने घट जाती है। वहीं, प्रति सप्ताह 14 से 25 पैग शराब पीने वाले व्यक्ति की आयु 1 से 2 साल कम हो जाती है। जबकि, 25 से अधिक पैग शराब पीने वाले की आयु 4 से 5 साल कम हो जाती है। इसके लिए शराब का सेवन न करें। इससे आयु कम होती है।

चीनी का सेवन कम करें

विशेषज्ञों की मानें तो शरीर में अत्यधिक कैलोरी और रक्त शर्करा से मोटापा, कैंसर, मधुमेह, दांतों और लिवर की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए चीनी का सेवन कम मात्रा में करें। वहीं, चाय, कॉफी, चटनी, केचअप, केक, कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन सीमित मात्रा में करें। जूस पीने के बदले में ताजे फल खाएं।

फ्राइड चीजें न खाएं

फ्रेंच फ्राइज और आलू के चिप्स न खाएं। इनमें कैलोरी उच्च मात्रा में पाई जाती है। इसके लिए सीमित मात्रा में ही इन चीजों का सेवन करें। लापरवाही बरतने पर मोटापा और मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ने लगता है। इसके लिए हमेशा फ्राइड चीजों से परहेज करें।

स्मोकिंग न करें

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की मानें तो स्मोकिंग करने वाले लोगों की आयु सामान्य लोगों के अनुपात में 10 साल कम हो जाती है। इससे अकाल मृत्यु (असमायिक) का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो स्मोकिंग करने वाले लोगों में मृत्यु दर सामान्य लोगों की तुलना में तीन गुना अधिक है। इससे फेफड़े और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.