Health Benefits of Bitter Gourd: वायरल फीवर से परेशान हैं तो करेले से करें बुखार का इलाज, जानिए सेहत के लिए इसके 7 फायदे

Health Benefits of Bitter Gourd करेला कई बीमारियों का उपचार करता है इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है भूख कम लगती है तो मोटापा कंट्रोल रहता है पेट दर्द बुखार और आंखों के दर्द से निजात मिलती है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Tue, 17 Aug 2021 11:00 AM (IST) Updated:Tue, 17 Aug 2021 11:00 AM (IST)
Health Benefits of Bitter Gourd: वायरल फीवर से परेशान हैं तो करेले से करें बुखार का इलाज, जानिए सेहत के लिए इसके 7 फायदे
सर्दी जुकाम और कफ से परेशान हैं तो करेले से करें बीमारी का उपचार।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खाने में कड़वा करेला उन कड़वी नसीहतों की तरह है जो जिंदगी में फायदा पहुंचाती है। करेले का स्वाद बेशक कड़वा होता है, लेकिन यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। शुगर के मरीज़ों के लिए करेला बेहद फायदेमंद है, इसका इस्तेमाल सब्जी और अचार बनाकर भी कर सकते है। करेला कई बीमारियों का उपचार करता है, इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है, भूख कम लगती है तो मोटापा कंट्रोल रहता है, पेट दर्द, बुखार और आंखों के दर्द से निजात दिलाता है। करेला कफ, जलन और सांसों से संबंधित रोगों से निजात दिलाता है। पथरी की शिकायत होने पर इसका सेवन करने से फायदा पहुंचता है। आइए जानते हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद करेला कौन-कौन सी बीमारियों का किस तरह उपचार करता है।

वायरल फीवर से परेशान हैं और सर्दी से बार-बार बुखार चढ़ रहा है तो आप करेले के 10-15 मिली जूस में जीरे का चूर्ण मिला लें। इसे दिन में तीन बार पिलाने से राहत मिलती है। शुगर के मरीज करेला को सुखाकर उसका महीन चूर्ण बना लें। इसे 3-6 ग्राम की मात्रा में पानी या शहद मिलाकर उसका सेवन करें। इससे इंसुलिन के उत्पादन को सही करने में मदद मिलेगी। इस मौसम में सर्दी जुकाम और कफ बेहद परेशान कर रहा है तो आप करेले से इस समस्याओं का उपचार करें। आप 5 ग्राम करेले के जड़ का पेस्ट बना लें। इसमें 5 मिली ग्राम तुलसी के रस को मिलाए और इसका सेवन करें। इससे सांसों के रोग, जुकाम, और कफ से निजात मिलेगी। पथरी की शिकायत है तो करेले का जूस पीएं। करेले का जूस पथरी निकलने में मदद करेगा। कान में दर्द है तो करेले का जूस निकालकर उसकी 4-4 बूंदें कान में डालें दर्द से राहत मिलेगी। घाव या फोड़ा होने पर करेले की जड़ को घिसकर फोड़े या घाव वाली जगह पर लगाएं इससे फोड़ा और पस दोनों आराम से निकल जाएंगे। पेट की समस्याओं का भी बेहतरीन इलाज करता है करेला। पेट में पानी भरना यानि इस बीमारी में मरीज का पेट फूलता है, इससे निजात पाने के लिए इसमें 10-15 मिली करेला के पत्ते के रस में मधु मिलाकर पिलाने से फायदा होगा।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।  

chat bot
आपका साथी