Weight Control Tips: बढ़ते वज़न पर लगाम लगाना चाहते हैं तो इन 4 चीज़ों का सेवन करें

Weight Control Tips आप भी बढ़ते मोटापा को लेकर चिंतित हैं तो आयुर्वेदिक तरीकों से अपना मोटापा कंट्रोल कर सकते हैं। आयुर्वेद में ऐसे आसान उपाय मौजूद हैं जिन्हें अपना कर आप जिद्दी मोटापा से भी निजात पा सकते है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 06:37 PM (IST) Updated:Thu, 04 Nov 2021 05:07 PM (IST)
Weight Control Tips: बढ़ते वज़न पर लगाम लगाना चाहते हैं तो इन 4 चीज़ों का सेवन करें
वज़न कम करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हमारा लाइफस्टाइल और खान-पान ऐसा हो गया है कि वज़न बढ़ना तो लाज़मी है। डेस्क वर्क करने वालों को इस परेशानी से ज्यादा रूह-बा-रूह होना पड़ता है। 8-9 घंटे का डेस्क वर्क ना सिर्फ मोटापा बढ़ाता है बल्कि और भी कई तरह की घातक बीमारियों हाइपरटेंशन, डायबिटीज, कॉलेस्ट्रोल और ऑस्टियेपरोसिस का खतरा भी बढ़ाता है। डाइट में अत्यधिक कैलोरी वाले फूड, शारीरिक गतिविधियों का अभाव, आनुवांशिकी का मिश्रण मोटापा बढ़ाने में मददगार है। मोटापा ऐसी परेशानी है जिसे कम करने के लिए हम सोचते बहुत हैं लेकिन उससे छुटकारा पाने का स्टेमिना नहीं जुटा पाते। आप भी बढ़ते मोटापा को लेकर चिंतित हैं तो आयुर्वेदिक तरीकों से अपना मोटापा कंट्रोल करें। आयुर्वेद में ऐसे आसान उपाय हैं जिन्हें अपना कर आप जिद्दी मोटापा से भी निजात पा सकते है। इलाज के इस प्राचीन तरीके का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। आइए जानते हैं कि कैसे कंट्रोल करें मोटापा।

खाली पेट नींबू पानी पीएं:

वज़न कम करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करें। याद रखें पानी गुनगुना ही लें। इसके सेवन से पाचन तंत्र इंप्रूव होता है, साथ ही मोटोपा भी कंट्रोल होता है। आप चाहें तो कुछ दिनों तक गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। नींबू और शहद मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और मोटापा कंट्रोल करता है।

6 तरह के खाने का करें सेवन

आयुर्वेद के अनुसार मीठा, खट्टा, नमकीन, कसैला, कड़वा और तीखा इन 6 तरह के स्वाद वाले खाने को डाइट में शामिल करें आपका मोटापा कंट्रोल रहेगा।

खाने के बाद कुछ देर जरूर टहले:

आप चाहें कितना भी मसरूफ क्यों नहीं रहें, आप खाने के बाद कुछ देर जरूर वॉक करें। थोड़ी देर की वॉक आपका खाना पचाने में अहम किरदार निभाती है। खाना पचता है तो वज़न कंट्रोल में रहता है। 

त्रिफला पाउडर का सेवन करें:

औषधीय गुणों से भरपूर त्रिफला पाउडर आयुर्वेद में काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से वज़न कंट्रोल रहता है। रात में एक गिलास पानी में त्रिफला पाउडर को भीगो दें और सुबह इस पानी को गैस पर तब तक गर्म करें जब तक यह आधा नहीं हो जाएं। फिर इसे छानकर ठंडा कर लें और शहद मिलाकर पिएं। 

लौकी का जूस रखता है वज़न कंट्रोल:

लौकी का जूस वज़न को कंट्रोल रखता है। इस जूस में पुदीने और तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर पीने से मोटापा कंट्रोल रहता है।    

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी