Black Chickpeas Benefits: वजन कम करना चाहते हैं साथ ही एनर्जेटिक भी बनना चाहते हैं तो काला चने का सेवन करें

Black Chickpeas Benefits काले चने में भरपूर मात्रा में फाइबर कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन कैल्शियम मैग्नीशियम और दूसरे मिनरल्स मौजूद रहते हैं जो पेट की समस्याओं को दूर करते है। चना एनर्जी देता है साथ ही बॉडी को स्ट्रॉग भी बनाता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 01:26 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 03:45 PM (IST)
Black Chickpeas Benefits: वजन कम करना चाहते हैं साथ ही एनर्जेटिक भी बनना चाहते हैं तो काला चने का सेवन करें
प्रोटीन और आयरन से भरपूर चना सेहत का ख़ज़ाना है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। काला चना हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा है, जिसे हम सब्जी बनाकर, उबाल कर और अंकुरित करके खाना पसंद करते हैं। चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और दूसरे मिनरल्स मौजूद रहते हैं। काले चने में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता हैं, जो पेट की समस्याओं को दूर करता है। काला चना एनर्जी देता है साथ ही बॉडी को स्ट्रॉग भी बनाता है। सुबह नाश्ते में काला चना का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि चना खाने के कौन-कौन से फायदे हैं।

प्रोटीन और आयरन का बेहतरीन स्रोत है काला चना:

सुबह खाली पेट काला चना खाने से बॉडी को प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है। अगर बॉडी में खून की कमी है तो काले चने का इस्तेमाल करें।

पाचन दुरुस्त रखता है चना:

चना में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन क्रिया को दुरुरस्त रखता है। अगर चने का इस्तेमाल रातभर भिंगोकर करें तो कब्ज की समस्या से निजात मिलती है।

डायबिटीज कंट्रोल रखता है:

डायबिटीज के मरीजों के लिए चना बेहद फायदेमंद है, इसका रोजाना इस्तेमाल करने से पेट भरा रहता है और बल्ड में शुगर का स्तर भी कंट्रोल रहता है।

बॉडी से हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकालता है:

चना शरीर में मौजूद सारे हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है और पेट को स्वस्थ रखता है। नियमित रूप से काले चने खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती।

वजन घटाटा है चना:

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर काले चने में फाइबर होता है, जो अधिक वक्त तक आपके पेट को भरा रखते हैं जिसकी वजह से आप ओवर इटिंग से बचे रहते हैं।

कॉलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल रखता है:

काले चनों में सॉल्यूबल फाइबर होता है, जो शरीर के कॉलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है। इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है।

बालों को टूटने से बचाता है काला चना:

काले चने में काफी अधिक मात्रा में जरूरी विटामिन और मिनरल होते हैं, जो बालों को टूटने से रोकते हैं। आपके बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। साथ ही इसमें काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है, जो बालों को टूटने से बचाता है।

                  Written By: Shahina Noor 

chat bot
आपका साथी