Immunity Booster Drink: कोरोना की तीसरी लहर से बचना है तो इस तरह करें इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स तैयार

Immunity Booster Drink हमारे शरीर को स्वस्थ रहने और बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है। बॉडी में जरूरी विटामिन्स की कमी पूरी करने के लिए संतरा नींबू हल्दी और अदरक का सेवन करना बेहद जरूरी है।

Shahina NoorThu, 29 Jul 2021 11:00 AM (IST)
विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाता है, साथ ही मौसमी फ्लू और सर्दी से भी राहत देता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर तबाही मचा चुकी है और तीसरी लहर का खतरा सिर पर मंडरा रहा है। डॉक्टरों से लेकर वैज्ञानिक तक इस वायरस की तीसरी लहर का सामना करने की तैयारी में जुटे हैं। विशेषज्ञों के साथ ही हमें भी इस वायरस से सामना करने के लिए तैयार रहना होगा, तभी इस वायरस को हरा पाएंगे। इस वायरस का सामना करना है तो अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाएं। इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए दवा नहीं, बल्कि डाइट की दरकार है। डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करें जो इम्यूनिटी को बूस्ट करें, साथ ही बॉडी को पर्याप्त पौषक तत्व भी दें।

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने और बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए विटामिन और मिनरल की जरूरत होती है। बॉडी को जरूरी विटामिन की कमी पूरी करने के लिए संतरा, नींबू, हल्दी और अदरक का सेवन करना बेहद जरूरी है।

संतरा और नींबू के गुण:

संतरा और नींबू विटामिन सी का बेस्ट स्रोत है, जो पाचन शक्ति बढ़ाने का काम करता है। विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाता है, साथ ही मौसमी फ्लू और सर्दी जैसी समस्याओं से भी राहत देता है।

हल्दी किस तरह है जरूरी:

हल्दी की बात करें तो यह पोषक तत्वों का भंडार है। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक्टिव कंपाउंड, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो सर्दी जुकाम और फ्लू को दूर करती है। हल्दी लीवर को डिटॉक्स करती है, साथ ही इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है।

अदरक करेगी कोरोना से बचाव:

अदरक में चमत्कारिक औषधीय गुण पाएं जाते हैं। इसमें फाइबर, विटामिन, प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स और कई उपयोगी घटक मौजूद होते हैं जो बॉडी के लिए जरूरी हैं। अदरक का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, साथ ही सर्दी, जुकाम और खांसी से भी निजात मिलती है। कोरोना से बचाव करने के लिए अदरक बेहद उपयोगी है। कोरोनाकाल में इन चार चीज़ों का सेवन करके अपने आप को मज़बूत बना सकते हैं।

संतरा, नींबू, हल्दी और अदरक का इस्तेमाल आप एक साथ ड्रिंक्स बना कर कर सकती हैं। यह ड्रिंक्स शरीर को कई तरह से इंफेक्शन से बचाने के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेगा। जानें घर पर कैसे बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक।

सामग्री

आधा चम्मच हल्दी पाउडर

एक तिहाई कप ठंडा पानी

10 पुदीना की पत्तियां

1 सेब

2 संतरा

1 गाजर

2 नींबू

डेढ़ कप ठंडा आम का गुदा

1 चम्मच अदरक पाउउर

ऐसे बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक

सबसे पहले सभी फलों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे ब्लैडर में डालकर अच्छे से ग्राइंड कर लें। इस पेस्ट को थोड़ा गाढ़ा ही रखें। आपका ड्रिंक बनकर तैयार है। इसे ठंडा-ठंडा सर्व करें। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.