Diet To Relieve Fatigue: हर वक्त सुस्ती और थकान महसूस करते हैं तो अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल

Diet To Relieve Fatigue थकान एनीमिया थायरॉयड डायबिटीज फेफड़े और हृदय रोग की वजह से भी हो सकती है। अगर आपको इस तरह का कोई रोग नहीं है तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट की ओर ध्यान देने की जरूरत हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 01:45 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 01:50 PM (IST)
Diet To Relieve Fatigue: हर वक्त सुस्ती और थकान महसूस करते हैं तो अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल
कमजोरी और सुस्ती दूर करना है तो अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कुछ लोग थोड़ा सा काम करते हैं और थक जाते हैं, सुबह-सुबह लंबी नींद लेकर उठते है तो भी थकान महसूस करते हैं। ज्यादा शारीरिक श्रम नहीं करते तो भी थकान रहती हैं। इस थकान का कारण आपकी बॉडी में पोषण तत्वों की कमी होना है। कभी-कभी थकान नींद पूरी नहीं होने की वजह से भी होती है,लेकिन हमेशा थकान रहना कई बीमारियों का सबब बन सकता है।

थकान एनीमिया, थायरॉयड, डायबिटीज, फेफड़े और हृदय रोग की वजह से भी हो सकती है। अगर आपको इस तरह का कोई रोग नहीं है तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट की ओर ध्यान देने की जरूरत हैं। आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिनसे आपकी सुस्ती और आलस कम हो, साथ ही आप की बॉडी में एनर्जी भी बनी रहे। आइए हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताते हैं जिसका सेवन करके आप थकान, सुस्ती और आलस को कम करते है।

केले को करें डाइट में शामिल:

केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। केले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं जो शरीर से सुस्ती, थकान दूर करने में मददगार है। आप अपनी डाइट में केले को शामिल करें।

अनार का करें सेवन:

अनार बॉडी से एनिमिया की कमी को पूरा करता है। अनार का इस्तेमाल करने से कमजोरी और थकान दूर होती है। अनार का रोजाना इस्तेमाल करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है।

देसी घी को करें डाइट में शामिल:

देसी घी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है, इसके लगातार इस्तेमाल से वजन बढ़ता नहीं। घी के इस्तेमाल से कमजोरी और थकान को दूर किया जा सकता है। देसी घी का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

पालक को करें अपनी डाइट में शामिल:

किसी भी काम में मन नहीं लगना या फिर हर वक़्त थकान महसूस होने की एक वजह आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी हो सकती है। बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए आयरन युक्त आहार करना चाहिए। आपको पालक तथा अन्य हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। पालक के इस्तेमाल से आपकी बॉडी को एनर्जी मिलेगी और आलस कम महसूस होगा।

तुलसी का करें रोज इस्तेमाल:

तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। थकान और कमजोरी को दूर करने के में तुलसी बेहद मददगार है। ये इम्यून सिस्टम इम्प्रूव करती हैं साथ ही आपके शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं। 

                      Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी