Diet to Improve Weakness: बीमारी से रिकवर होने के बाद इन 5 फूड्स से करें बॉडी की वीकनेस दूर

Diet to Improve Weakness बीमारी से बॉडी में एनर्जी की कमी होने लगती है और आप ज्यादा थकान महसूस करते हैं। ऐसे में आपकी बेहतर डाइट आपको बीमारी से उभरने में मदद करती है। डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जल्द रिकवरी करेगा।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 11:00 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 11:00 AM (IST)
Diet to Improve Weakness: बीमारी से रिकवर होने के बाद इन 5 फूड्स से करें बॉडी की वीकनेस दूर
बीमारी से रिकवर होने के बाद डाइट में अंडे को शामिल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल में ना सिर्फ कोरोना वायरस ने लोगों को अपनी चपेट में लिया है बल्कि उसकी वजह से और कई तरह की बीमारियों ने भी लोगों को हलकान किया हुआ है। बॉडी में अगर छोटी सी बीमारी यानि अगर बुखार ही हो जाए तो उससे बॉडी कमजोर हो जाती है और बड़ी बीमारी का तो बॉडी पर बड़ा ही असर होता है। आप भी कोरोना से रिकवर हुए है या फिर किसी तरह की सर्जरी कराई है जिसकी वजह से बॉडी में बेहद कमज़ोरी आ गई है तो आप दवा के साथ ही डाइट पर भी ध्यान दें। बीमारी से बॉडी में एनर्जी की कमी होने लगती है और आप ज्यादा थकान महसूस करते हैं। ऐसे में आपकी बेहतर डाइट आपको बीमारी से उभरने में मदद करती है। आइए जानते हैं बीमारी से रिकवर होने के बाद बॉडी में हुई कमजोरी का डाइट से कैसे रिकवर किया जाए।

डाइट में करें हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन:

पोषक तत्वों से भरपूर साग, पालक, अरुगुला, सरसों का साग और स्विस चार्ड जैसी हरी पत्तीदार सब्जियां आपकी बॉडी को एनर्जी देंगी इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें।

यह सब्जियां बॉडी की सूजन को कम करेंगी साथ ही इम्यूनिटी भी इम्प्रूव करेंगी। हरी पत्तीदार सब्जियों में विटामिन सी, मैग्नीज, मैग्नीशियम, फॉलेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपको जल्द रिकवर होने में मदद करते हैं।

अंडा को करें डाइट में शामिल:

बीमारी से रिकवर होने के बाद डाइट में अंडे को शामिल करें। बीमारी या सर्जरी से रिकवर होने के बाद बॉडी को सबसे ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती है। प्रोटीन के कारण ही शरीर में टूटे-फूटे अंग ठीक होते हैं इससे रिकवरी के बाद बॉडी में एनर्जी आती है।

सैलमन मछली का करें सेवन:

सैलमन मछली प्रोटीन का बेस्ट स्रोत हैं, बीमारी से रिकवर होने के बाद बॉडी की कमज़ोरी दूर करने में यह मछली बेहद फायदेमंद है। सैलमन मछली में प्रोटीन, विटामिन बी, सेलेनियम, आयरन, जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो बॉडी की कमज़ोरी को जल्द दूर करते है।

छोटी बैरीज काम करती हैं बड़ा:

स्ट्रॉबेरी, जामुन और ब्लूबेरी ऐसे छोटे आकर के फ्रूट है जिनके फायदे बहुत ज्यादा होते हैं। जामुन में अधिक मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो इम्यूनिटी इम्प्रूव करता है साथ ही बॉडी में ताकत भी बढ़ाता है।

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन:

शरीर में कमज़ोरी को दूर करने के लिए आप ड्राई फ्रूट का सेवन करें। बादाम, अखरोट, सनफ्लॉवर के बीज आपको बीमारी के बाद होने वाली कमज़ोरी से रिकवर होने में मदद करते हैं। इनमें मौजूद जिंक, विटामिन ई, मैग्नीज, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व आपकी बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी