Diabetes Control: शुगर के मरीज डायबिटीज कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 5 चीज़ों का भूलकर भी नहीं करें सेवन

Diabetes Control अगर आप शुगर कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट को बैलेंस करें। डाइट से उन चीज़ों को स्किप करें जो आपकी शुगर को बढ़ा सकती हैं।कुछ फूड डाइट से स्किप करें वरना परेशानी हो सकती है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:00 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:00 AM (IST)
Diabetes Control: शुगर के मरीज डायबिटीज कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 5 चीज़ों का भूलकर भी नहीं करें सेवन
सफेद ब्रेड में स्टार्च ज्यादा होता है जो आपकी मुश्किल को बढ़ा सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। डायबिटीज एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जो कई बीमारियों की वजह बन सकती है। शुगर के मरीजों के लिए ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। शुगर कंट्रोल करने के लिए जितनी दवाइयां जरूरी हैं, उतना ही बैलेंस डाइट भी जरूरी है। शुगर बढ़ने और घटने का सीधा संबंध आपकी डाइट से है। अगर आप शुगर कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट को बैलेंस करें। डाइट से उन चीज़ों को स्किप करें जो आपकी शुगर को बढ़ा सकती हैं। डायबिटीज रोगियों को शुगर का स्तर बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए। इस तरह के फूड डायबिटीज के लक्षणों को बदतर कर सकते हैं। कुछ ऐसे फूड हैं, जिनका शुगर के मरीज अनजाने में ही सेवन करते रहते हैं। ऐसे फूड से बचना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे फूड हैं, जो शुगर बढ़ाने में जिम्मेदार हैं।

किशमिश से करें परहेज़:

डायबिटीज के मरीजों को किशमिश खाने से परहेज करना चाहिए। किशमिश में मिठास होती है जिसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। किशमिश में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है जो शुगर के मरीजों की परेशानी बढ़ा सकती है। शुगर के मरीज किशमिश खाने से परहेज करें।

चीकू भी बढ़ा सकता है परेशानी:

डायबिटीज के मरीज़ फलों में चीकूं का सेवन करने से बचें। चीकू का मीठा स्वाद और बड़ा हुआ ग्लाइसेमिक इंडेक्स शुगर को बढ़ा सकता है। शुगर के मरीज़ों के लिए चीकूं नुकसान पहुंचा सकता है।

सफेद ब्रेड का इस्तेमाल करने से परहेज करें:

डायबिटीज के मरीज सफेद ब्रेड खाने से परहेज करें। सफेद ब्रेड में स्टार्च ज्यादा होता होता है जो आपकी मुश्किल को बढ़ा सकता है। शुगर के मरीज़ों डाइट से सफेद ब्रेड, मैदा, पास्ता और दूसरी स्टार्च वाली चीजों को स्किप करें। कार्बोहाइड्रेट युक्त फूड आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकते हैं। 

फुल क्रीम दूध शुगर के मरीज़ों के लिए हानिकारक:

दूध सेहत का ख़ज़ाना है, इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद है, लेकिन डायबिटीज पेशेंट के लिए फुल क्रीम दूध नुकसानदायक है। फुल फैट मिल्क पीने से इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। शुगर के मरीज़ फुल क्रीम दूध पीने के बजाय टोंड मिल्क का सेवन करें।

आलू बढ़ा सकता है शुगर:

शुगर के मरीज आलू का सेवन करने से परहेज करें। आलू में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है साथ ही इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा भी बहुत होती है जिसे खाने से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी