Boiled Egg Side Effect: रोज़ खाते हैं उबला हुआ अंडा, तो सेहत को हो सकता है नुकसान!

Boiled Egg Side Effect उबला हुआ अंडा बॉडी को बैलेंस न्यूट्रीशंस देता है साथ ही तेज़ी से वज़न भी घटाता है। अगर आप रेगुलर उबला हुआ अंडा खाते हैं तो संभल जाइए लगातार उबले हुए अंडे का सेवन आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है।

Shahina NoorThu, 16 Sep 2021 01:51 PM (IST)
दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है उबला हुआ अंडा।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अंडा सेहत के लिए फायदेमंद है यह बात हम सभी जानते हैं। प्रोटीन से भरपूर अंडा ना सिर्फ वज़न घटाने और बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है बल्कि आंखों के लिए भी उपयोगी है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि अंडा वज़न घटाने में बेहद असरदार है। वेट लॉस जर्नी में अंडे का सेवन बेहद उपयोगी है। अंडे का सेवन उबाल कर और ऑमलेट बनाकर दोनों तरह किया जाता है। अंडा बॉडी को बैलेंस न्यूट्रीशंस देता है, साथ ही तेज़ी से वज़न भी घटाता है। अगर आप रेगुलर उबला हुआ अंडा खाते हैं तो संभल जाइए, लगातार उबले हुए अंडे का सेवन आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। आइए जानते हैं उबले हुए अंडे के साइड इफेक्ट और उसके साथ किन चीज़ों का सेवन करने से परहेज़ करें।

दिल को नुकसान कर सकता है उबला हुआ अंडा:

एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग उबले हुए अंडे का पीला भाग रोज़ खाते हैं उनके दिल की सेहत को खतरा होता है। ब्लडप्रेश, डायबिटीज और दिल के मरीज़ रोजाना उबले हुए अंडे का सेवन नहीं करें, अंडे में मौजूद कोलेस्ट्रॉल दिल की सेहत को खतरा पहुंचा सकता है।

शुगर के मरीज़ अंडे की जर्दी का सेवन नहीं करें:

शुगर के मरीज़ अंडे की जर्दी खाने से परहेज़ करें इससे उनके ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने का खतरा अधिक रहत है। अंडा या ऑमलेट जब भी खाते हैं तो पका कर खाएं, आधा कच्चा अंडा सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है।

लीवर को नुकसान पहुंचाता है उबला हुआ अंडा:

अंडे में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड फैट भी होता है जो हमारे लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। लीवर की सेहत के लिए उबला हुए अंडे का लगातार सेवन ठीक नहीं है।

अंडे के साथ नहीं करें इन चीज़ों का सेवन:

आजकल उबले हुए अंडे खाने का चलन बढ़ गया है। लोग नाश्ते और खाने के साथ भी उबले हुए अंडे खाते हैं। अंडे के साथ दूसरी सब्जियों और फलों का सेवन सोच समझ कर करें वरना आपकी सेहत बिगड़ सकती है। अगर आप लंच में उबले हुए अंडे खा रहे हैं तो उसके साथ नॉन स्‍ट्राची सब्जियों का सेवन जरूर करें।

उबले हुए अंडे के साथ डाइट में प्रोसेस्‍ड फूड्स और अन्य सब्जियां जैसे कि आलू, कॉर्न और मटर नहीं खाना चाहिए। सिर्फ यही नहीं, केला, अनानास, आम, ड्राई फ्रूट्स और अन्‍य मीठी चीजें जो लिक्विड फॉर्म में होती हैं उन्हें भी अंडे के साथ नहीं खाना चाहिए।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.