Vitamin D Deficiency & Obesity: विटामिन डी की कमी बढ़ा सकती है मोटापा, जानिए क्या कहती है रिसर्च

Vitamin D Deficiency Obesity Linked एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि मोटापा और विटामिन डी की कमी का गहरा संबंध है। जिन लोगों की बॉडी में विटामिन डी की कमी होती है उनका मोटापा अधिक होता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:00 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:00 AM (IST)
Vitamin D Deficiency & Obesity: विटामिन डी की कमी बढ़ा सकती है मोटापा, जानिए क्या कहती है रिसर्च
जिन लोगों की बॉडी में विटामिन डी की कमी होती है उनका मोटापा बढ़ता रहता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। विटामिन डी हमारी बॉडी के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। मज़बूत और स्वस्थ हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों के लिए विटामिन डी बहुत ज़रूरी है। विटामिन डी हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है, जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। अच्छी और संतुलित डाइट से इस विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। हमारा लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि हम हर मौसम में बंद कमरों में रहना पसंद करते हैं, जिसकी वजह से हम धूप से विटामिन डी नहीं ले पाते। विटामिन डी बॉडी के लिए जरूरी विटामिन है, लेकिन आप जानते हैं कि इस विटामिन की कमी होने का संबंध आपके मोटापा से भी है। जी हां, एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जिन लोगों की बॉडी में विटामिन डी की कमी होती है, उनका मोटापा अधिक होता है।

विटामिन डी की कमी बढ़ाती है मोटापा?  

'साइंटिफिक रिपोर्ट्स' पत्रिका में प्रकाशित रिसर्च पेपर में यह बात सामने आई है कि मोटापा और विटामिन डी की कमी का गहरा संबंध है। अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जब बॉडी में विटामिन डी की कमी होती है, तो फैट शरीर में जमा होने लगता है। अध्ययन के मुताबिक विटामिन डी की कमी मेटाबोलिक दर को भी प्रभावित करती है।

अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि विटामिन डी की कमी के कारण लोगों में हाइपरप्लासिया और असाधारण वृद्धि की स्थिति पाई गई है। उसके अलावा फैट सेल्स के आकार में बदलाव का भी पता चला है।

किस तरह प्रभावित करती है विटामिन डी की कमी:

अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है उनके ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स और हाई कोलेस्ट्रोल लेवल देखा जाता है। ट्राइग्लिसराइड्स और हाई कोलेस्ट्रोल लेवल को मेटाबोलिक की खराबी का लक्षण समझा जाता हैं।

विटामिन डी की कमी के प्रमुख लक्षण:

जिन लोगों की बॉडी में विटामिन डी की कमी होती है उनका मूड बदलता रहता है, साथ ही उनके मिजाज़ में चिड़चिड़ापन भी रहता है। जोड़ों का दर्द, थकान, ठीक होने में लंबा समय लगना विटामिन डी की कमी के प्रमुख लक्षण हैं। 

chat bot
आपका साथी