Coriander Water For Diabetes: हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है धनिये का पानी, जानिए घर में कैसे करें तैयार

Coriander Water For Diabetes घनिया शुगर को कंट्रोल करने के लिए बेहद उपयोगी है। डायबिटीज रोगियों के लिए धनिया के बीज एक बेहतरीन विकल्प माने जाते हैं। धनिया के बीज कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं भूख को उत्तेजित कर पाचन को सुधारते हैं।

Shahina NoorFri, 30 Jul 2021 04:27 PM (IST)
डायबिटीज के रोगी के लिए धनिया एक बेहतरीन विकल्प हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की गड़बड़ी की वजह से शुगर की बीमारी ज्यादातर लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। इस बीमारी की चपेट में आने के कारणों की बात करें तो बढ़ता मोटापा, शराब, सिगरेट और फास्ट फूड का सेवन लोगों को इस बीमारी की ओर धकेल रहा है। शुगर बढ़ने के लिए हमारा खान-पान बेहद जिम्मेदार है, जिससे खून में शुगर लेवल बढ़ने लगता है। हाई ब्लड शुगर लेवल किसी के लिए भी खतरनाक हो सकता है।

डायबिटीज रोगियों को अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है। शुगर कंट्रोल करने के लिए जितनी दवा असरदार है उतना ही देसी नुस्खें भी असरदार है। घनिया शुगर को कंट्रोल करने के लिए बेहद उपयोगी है। डायबिटीज रोगियों के लिए धनिया के बीज एक बेहतरीन विकल्प माने जाते हैं। कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि धनिया के बीज कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं, भूख को उत्तेजित कर सकते हैं, साथ ही पाचन को सुधार भी सकते हैं।

धनिया एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है। यह हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है, साथ ही हमारी सेहत को फायदा भी पहुंचाता है। धनिया के बीज एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरे होते हैं। डायबिटीज के रोगी के लिए धनिया एक बेहतरीन विकल्प हैं। यह इंसुलिन के स्राव को उत्तेजित करके स्वाभाविक रूप से डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकता है। इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा बनाया गया एक हार्मोन है जो आपके शरीर को शुगर का उपयोग करने की अनुमति देता है। जब इंसुलिन खराब हो जाता है, तो शरीर यह नहीं बता पाता है कि कितनी चीनी को मेटाबोलाइज करने की जरूरत है, इससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है। शुगर बढ़ने से परेशान रहते हैं तो धनिया का पानी का सेवन करें।

आइए जानते हैं कि घर में धनिया का पानी कैसे तैयार करें।

1. लगभग 10 ग्राम पिसे हुए धनिए के बीज लें।

2. 2 लीटर पानी में बीज डालें।

3. इसे रात भर भीगने दें।

4. छलनी की मदद से पानी को छान लें। बीज निकाल दें और सुबह-सुबह इस पानी को पी लें। आप इस पानी का सेवन दिन भर कर सकते हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.