Vomiting Home Treatment: अक्सर उल्टी परेशान करती है, तो घर में इन 4 तरीकों से करें इलाज

Vomiting Home Treatment वोमिट एक ऐसी परेशानी है जो संक्रमित फूड खाने से होती है। संक्रामित फूड का सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम उल्टी के माध्यम से उस संक्रमण को बॉडी से बाहर भेजता है।वोमिट गंभीर समस्या नहीं है इसका घर में भी उपचार किया जा सकता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 01:46 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 01:46 PM (IST)
Vomiting Home Treatment: अक्सर उल्टी परेशान करती है, तो घर में इन 4 तरीकों से करें इलाज
वोमिट बहुत गंभीर समस्या नहीं है, इसका घर में भी उपचार किया जा सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी में कुछ भी हैवी फूड खाने पर अक्सर वोमिट की परेशानी का सामना करना पड़ता है। वोमिट या उबकाई एक ऐसी परेशानी है जो संक्रमित फूड खाने से होती है। संक्रामित फूड का सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम उल्टी के माध्यम से उस संक्रमण को बॉडी से बाहर भेजता है। इसके अलावा वोमिट की परेशानी ज्यादा खाने से, शराब पीने से, एसीडिटी और माइग्रेन की वजह से भी होती है। वोमिट बहुत गंभीर समस्या नहीं है, इसका घर में भी असानी से उपचार किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि घर में वोमिट का उपचार कैसे करे।

लौंग वोमिट से दिलाएगा निजात:

लौंग वोमिट से राहत दिलाने में बेहद असरदार है। वोमिट रोकने के लिए आप कुछ देर मुंह में लौंग को रख कर चूसे आपको वोमिट से राहत मिलेगी। आप चाहें तो लौंग को एक गिलास पानी में उबाल कर भी पी सकते हैं।

नींबू से करें वोमिट का उपचार:

नींबू में मौजूद विटामिन और प्रोटीन उल्टी को रोकने में मदद करता है। अगर आपको वोमिट परेशान कर रहा है तो आप एक ग्लास पानी में नींबू को निचोड़कर पी सकते हैं। आप चाहें तो पानी के साथ शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

पान की इलायची भी वोमिट से दिलाएगी निजात:

पान की इलायची वोमिट से निजात दिलाने में बेहद असरदार है। मतली का एहसास होने पर आप एक इलायची को चबा सकते हैं या उसे शहद के साथ खा सकते हैं। कटोरे में थोड़ा शहद, आधा चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं और उसका सेवन करें।

सौंफ भी दिलाएगी वोमिट से निजात:

सौंफ ना सिर्फ बेहतरीन माउथ फ्रेशनर है बल्कि यह उल्टी से भी से निजात दिलाती है। सौंफ मुंह के स्वाद को ठीक करके उल्टी रोकने में मदद करती है। आप एक चम्मच सौंफ को पानी में उबालकर उसे छान लें और चाय की तरह उसका सेवन करें। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

chat bot
आपका साथी