Tips to Get Rid of Constipation: सर्दी का मौसम और कब्ज की समस्या, जानिए किस तरह करें उपचार

Tips to Get Rid of Constipation सर्दी में हमें प्यास कम लगती है जिसकी वजह से हम पानी कम पीते हैं खाने में घी तेल और मसालेदार फूड्स का सेवन ज्यादा करते हैं जिससे कब्ज़ की समस्या परेशान करने लगती है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 12:00 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 11:23 AM (IST)
Tips to Get Rid of Constipation: सर्दी का मौसम और कब्ज की समस्या, जानिए किस तरह करें उपचार
सर्दी में हरी सब्जियों का सेवन आपके पाचन को दुरुस्त रखेगा साथ ही बॉडी को गर्म भी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी के मौसम में हमारे खाने पीने की आदतें पूरी तरह बदल जाती हैं, हम पानी कम और खाना ज्यादा खाने पर जोर देते हैं, जिसका सीधा असर हमारे पाचन पर पड़ता है। सर्दी में हमें प्यास कम लगती है जिसकी वजह से हम पानी कम पीते हैं, खाने में घी, तेल और मसालेदार फूड्स का सेवन ज्यादा करते हैं जिससे कब्ज़ की समस्या परेशान करने लगती है।

जब तापमान घटता है, तो हमारे शरीर का तापमान भी घटने लगता है, इस परिस्थिति में शरीर खुद को गर्म रखने के लिए ज्यादा भोजन की मांग करता है, ऐसे में अधिकांश लोग ज्यादा खाते हैं। दूसरी तरफ सर्दी आते ही हमारी फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो जाती है, सर्दी के कारण अधिकांश लोग बाहर निकलना पसंद नहीं करते हैं जिसका सीधा असर पाचन पर पड़ता है और कब्ज की शिकायत होने लगती है। आइए जानते हैं कि सर्दी में कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए किन चीज़ों का सेवन करें जो बॉडी को गर्म रखें, साथ ही कब्ज से भी निजात दिलाएं।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें:

सर्दी में हरी सब्जियों का सेवन आपके पाचन को दुरुस्त रखेगा, साथ ही कई परेशानियों से निजात भी दिलाएगा। सर्दी में पाई जाने वाली सब्जियां जैसे पालक, मेथी, बथुआ, बंदगोभी का सेवन करें इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज से संबंधित हर समस्या से बचाव करेगा।

मक्का का सेवन करें:

मक्का में फाइबर के साथ ही विटामिन-बी और फोलिक एसिड होता है जो मलाशय में जमी गंदगी को दूर करता है। सर्दी में मक्का बॉडी को गर्म रखता है, साथ ही कब्ज से भी निजात दिलाता है। उबली मक्का खाने से बॉडी में खून की कमी नहीं होती।

अलसी के बीज:

कब्ज़ से निजात पाने के लिए आप अलसी के बीजों का सेवन करें। अलसी में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है, जो आंतों को साफ करता है और कब्ज़ की दिक्कत दूर करता है।

त्रिफला:

कब्ज़ से राहत पाने के लिए आप त्रिफला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। त्रिफला पेट को साफ करता है और पेट फूलने और अपच जैसी दिक्कत से निजात दिलाता है।

अंजीर:

रोज़ाना सोने से पहले तीन-चार सूखे अंजीर का सेवन करने से भी कब्ज़ की दिक्कत दूर होती है। अंजीर सर्दी में बॉडी को एनर्जी देती है साथ ही कब्ज से भी निजात दिलाती है। अंजीर में मौजूद फाइबर मल निकासी की प्रक्रिया को आसान बनाता है और पेट को साफ़ करने में मदद करता है।

शहद और नींबू का सेवन:

कब्ज़ को दूर कर पेट को अच्छी तरह से साफ़ करने में शहद और नींबू बेहद असरदार हैं। इसके लिए आप एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिलाकर घूंट-घूंट करके इसका सेवन करें। इसके बाद दस-पंद्रह मिनट के लिए खुली जगह पर वॉक करें कब्ज़ की दिक्कत दूर होगी। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी