Benefits Of Makarasana: कोरोनाकाल में श्वास को ठीक रखने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य भी सही रखता है मकरासन, जानिए फायदे

Benefits Of Makarasana आप भी कोविड-19 की चपेट में आ चुकी हैं तो मकरासन करें। यह आसन महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है। ये हाई ब्लड प्रेशर मानसिक तनाव और अनिद्रा जैसी परेशानियों से मुक्ति दिलाता है। कोरोना के दौरान यह आसन आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:00 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:00 AM (IST)
Benefits Of Makarasana: कोरोनाकाल में श्वास को ठीक रखने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य भी सही रखता है मकरासन, जानिए फायदे
यह आसन शरीर की थकावट और शरीर के दर्द को दूर करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस की चपेट में आने के बाद मरीज़ की बॉडी में कमज़ोरी बेहद बढ़ जाती है। इस बीमारी की चपेट में आने के बाद मरीज़ शारीरिक और मानसिक तौर पर पूरी तरह से कमज़ोर हो जाता है। लेकिन आप इस वायरस के डर को खुद पर हावी नहीं होने दें। हालांकि वायरस की चपेट में आने के बाद फिटनेस रूटीन को अपनाना आसान काम नहीं है। इस बीमारी की वजह से डिप्रेशन, बेचैनी, घबराहट या माइग्रेन जैसी परेशानी बढ़ जाती है।

आप भी कोविड-19 की चपेट में आ चुकी हैं तो मकरासन करें। यह आसन महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है। ये हाई ब्लड प्रेशर , मानसिक तनाव और अनिद्रा जैसी परेशानियों से मुक्ति दिलाता है। कोरोना के दौरान यह आसन आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है । आइए जानते हैं कि इस आसन को कैसे करें और इसे करने से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

मकरासन को करने का आसान तरीका:

सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। फिर दोनों हाथों को मोड़ते हुए विपरीत दिशा की भुजाओं पर रखें। माथा दोनों हाथों पर टिका कर रखें। पैरों में लगभग 1 फुट का फासला होना चाहिए। शरीर को शिथिल छोड़ दें। इस पोज में करीब 15 मिनटों तक लेटे रहें, लंबी व गहरी सांसें लें।

मकारासन के स्वास्थ्य लाभ:

पेट की समस्या को दूर करता है यह आसन:

नियमित रूप से मकरासन करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। यह आसन शरीर की थकावट और शरीर के दर्द को दूर करता है। पेट की मांसपेशियों को टोन करने और कब्ज की समस्या को दूर करने के साथ ही पेट से जुड़ी हुई कई बीमारियों को दूर करता है।

सांस संबंधी समस्याओं का उपचार करता है:

यह आसन श्वांस संबंधी परेशानियों जैसे दमा व अन्य रोगों से निजात दिलाता है। श्वास लेने और छोड़ने के कारण फेफड़े मजबूत बनते है। स्वच्छ वायु अंदर लेने से छाती तंदुरुस्त रहती है जिससे श्वास संबंधी बीमारियों में लाभ मिलता है।

तनाव को दूर करता है:

ये आसान तनाव को दूर करता है और मन को शांत करता है। ये आसान इतना सरल है कि कोई भी व्यक्ति इस आसन को कर सकता है।

गर्दन के दर्द से राहत दिलाता है:

ये आसन गर्दन की तकलीफ को दूर करता है। इससे कमर के निचले भाग की अच्छे से मालिश हो जाती है। पीठ संबंधी परेशानी कम होती है। मकरासन का अभ्यास करने से हाइपरटेंशन की समस्या से बचा जा सकता है। वहीं ये हार्ट प्रॉब्लम भी दूर करता है।

                          Written By: Shahina Noor 

chat bot
आपका साथी