Coronavirus Pandemic: क्या कोरोना वायरस महामारी के समय डेंटिस्ट के पास जाना सुरक्षित है?

Coronavirus Pandemic अपॉइंटमेंट भी इस तरह दिए जा रहे हैं ताकि क्लीनिक में एक वक्त पर कम लोग रहें। आपको कहा जा सकता है कि अपने अपॉइंटमेंट के समय फेस मास्क पहन कर आएं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 11:30 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 11:30 AM (IST)
Coronavirus Pandemic: क्या कोरोना वायरस महामारी के समय डेंटिस्ट के पास जाना सुरक्षित है?
Coronavirus Pandemic: क्या कोरोना वायरस महामारी के समय डेंटिस्ट के पास जाना सुरक्षित है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Pandemic: क्या कोरोना वायरस महामारी के दौरान डेंटिस्ट के पास जाना सुरक्षित है? डेंटिस्ट हर तरह के जोखिम को ख़त्म तो नहीं कर सकते, लेकिन वह इसे फैलने की संभावना को रोकने के लिए हर तरह के कदम उठा रहे हैं। आप जैसे ही क्लीनिक में घुसेंगे आपको बदलाव नज़र आएंगे। कई डेंटिस्ट ने वेटिंग रूम से मैगज़ीन हटा दी हैं। उदाहरण के तौर पर कुछ कुर्सियां भी कम कर दी हैं, ताकि लोगों के बीच शारीरिक दूरी बने रहे।

इसके अलावा अपॉइंटमेंट भी इस तरह दिए जा रहे हैं ताकि क्लीनिक में एक वक्त पर कम लोग रहें। आपको कहा जा सकता है कि अपने अपॉइंटमेंट के समय फेस मास्क पहन कर आएं और जब तक बुलाया न जाए गाड़ी में ही बैठे रहें। एक मरीज़ के जाने के बाद डेंटिस्ट के क्लीनिक को अगले मरीज़ के लिए डिसइंफेक्ट किया जाएगा। क्लीनिक में प्रवेश करने से पहले आपके शरीर का तापमान चेक किया जा सकता है और आपसे कोविड-19 के लक्षणों के बारे में भी पूछा जा सकता है।

चेकअप में भी आ रहे हैं बदलाव

कोरोना वायरस मुख्य तौर पर छींकने या खांसते वक्त एक व्यक्ति की नाक या मुंह से निकली बूंदों से फैलता है। वहीं, डेंटिस्ट को आपके मुंह के पास आकर ही इलाज करना होता है। जोखिम को कम करने के लिए डेंटिस्ट भी अब दांत साफ करने के लिए दूसरे तरह की टूल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे वायरस के फैलने का ख़त्रा कम हो जाए। 

यहां तक कि, स्टाफ भी आपको मास्क, फेस शील्ड और दूसरे प्रोटेक्टिव गियर में नज़र आ जाएगा। वहीं, कई डेंटिस्ट ज़्यादा एहतियात बरतने के लिए मरीज़ से ज़्यादा फीस भी ले रहे हैं, इसीलिए जाने से पहले पूंछ लें कि कहीं आपको भी ज़्यादा फीस तो नहीं देनी होगी।

साल की शुरुआत में जब महामारी फैलना शुरू हुई, तो उस वक्त देश के ज़्यादातर डेंटल क्लीनिक बंद कर दिए गए थे, इनमें कुछ आपालकाल के लिए खुले थे। हालांकि, जून के अंत तक सभी क्लीनिक दोबारा खुल गए हैं।

chat bot
आपका साथी