Weight Gain With Raisins: पोषण का पैकेज है छोटी-छोटी किशमिश, वज़न बढ़ाने में करती है मदद

Weight Gain With Raisins वज़न कैसे बढ़ेगा इसके लिए मेहनत की ज़रूरत नहीं होती। कई लोग ऐसे हैं जिनके लिए वज़न बढ़ाना एक मशक्कत है। वे चाहे कितना भी फैट्स और प्रोटीन का सेवन कर लें कितना भी वर्कआउट कर लें उनका वज़न कम का कम ही रहता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 03:32 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 03:32 PM (IST)
Weight Gain With Raisins: पोषण का पैकेज है छोटी-छोटी किशमिश, वज़न बढ़ाने में करती है मदद
पोषण का पैकेज है छोटी-छोटी किशमिश, वज़न बढ़ाने में करती है मदद

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Gain With Raisins: वज़न घटाने जितना मुश्किल है, उससे कहीं ज़्यादा मुश्किल वज़न बढ़ाना होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वज़न कैसे घटेगा यह सब जानते हैं, बस आलक छोड़कर मेहनत की ज़रूरत होती है।

लेकिन वज़न कैसे बढ़ेगा इसके लिए मेहनत की ज़रूरत नहीं होती। कई लोग ऐसे हैं जिनके लिए वज़न बढ़ाना एक मशक्कत है। वे चाहे कितना भी फैट्स और प्रोटीन का सेवन कर लें, कितना भी वर्कआउट कर लें, उनका वज़न कम का कम ही रहता है। यानी कई लोग ऐसे हैं जिनका वज़न आसानी से बढ़ जाता है और उनके लिए वज़न कम करना एक टास्क होता है, वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो कुछ भी खा लें लेकिन उनका वज़न बढ़ने का नाम ही नहीं लेता है।

अगर आप भी वज़न न बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आज हम आपको बता रहे हैं एक कारगर उपाय। वज़न बढ़ाने के लिए आप किशमिश का उपयोग कर सकते हैं। छोटी-छोटी किशमिश शरीर के कम वज़न की समस्या को दूर कर सकती है।

वज़न बढ़ाने में कैसे फायदेमंद है किशमिश?

किशमिश प्राकृतिक शुगर का स्रोत है, इसे डाइट में शामिल करके कैलोरी इनटेक को बढ़ाया जा सकता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स वज़न बढ़ाने में सहायक होते हैं।

वज़न बढ़ाने के लिए ऐसे करें किशमिश का उपयोग

- वज़न बढ़ाने के लिए आप किशमिश को दूध के साथ खाएं।

- इसके अलावा किशमिश को रातभर भिगोकर रखें और फिर सुबह पहले इसके पानी को पिएं और फिर किशमिश को चबा-चबाकर खाएं।

- किशमिश को मिलाकर लड्डू बनाएं। इसके लिए भूरी या काली किशमिश को सुखाकर पीस लें, अब इसे अन्य ड्राई फ्रूट्स या पसंद की कुछ और सामग्री के साथ मिलाकर लड्डू बनाएं और इसका रोज़ाना सेवन करें।

- किशमिश को अन्य ड्राई फ्रूट्स के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है।

- वजन बढ़ाने के लिए भुने हुए काले चने के साथ जरूरत के हिसाब से किशमिश और गुड़ को मिला लें और खाएं।

- आप हलवे में किशमिश को मिलाकर खाएं, इससे वज़न बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

- ओट्स बनाते समय मिठास के लिए किशमिश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी