Hugging Benefits: जानें-कैसे गले लगने से दिमाग के साथ ही बॉडी की हेल्थ में भी होता है सुधार

Hugging Benefits चंद सेकंड की जादू की झप्पी चमत्कारी दवा की तरह काम करती है। गले लगाने से कोर्टिसोल के स्तर में कमी आती है एक स्ट्रेस हार्मोन तनाव के माहौल में आपके ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट को कम करता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 06:40 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 06:47 PM (IST)
Hugging Benefits: जानें-कैसे गले लगने से दिमाग के साथ ही बॉडी की हेल्थ में भी होता है सुधार
गले लगने से मानसिक स्थिति में सुधार होता है ।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों और अपने करीबी लोगों से गले मिलकर ना सिर्फ दिल को सुकून मिलता है, बल्कि अपनेपन का भी अहसास होता है। अक्सर हम अपने करीबी दोस्तों से अपने प्यार का इज़हार गले लगकर करते हैं। गले लगने से ना सिर्फ प्यार बढ़ता है बल्कि तनाव भी कम होता है, यह बात कई अध्ययनों में सामने आ चुकी है। आप बेहद तनाव में है और ऐसे में सुकून महसूस करना चाहते हैं तो अपने दोस्त या साथी से गले मिले तनाव कम होगा। चंद सेकंड की जादू की झप्पी चमत्कारी दवा की तरह काम करती है। गले लगाने से कोर्टिसोल के स्तर में कमी आती है, एक स्ट्रेस हार्मोन तनाव के माहौल में आपके ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट को कम करता है।

गले लगने से मानसिक स्थिति में होता है सुधार:

गले लगना मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद असरदार है। गले लगने से तनाव जल्दी कम होता है और अवसाद से राहत मिलती है। गले लगने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और इम्यूनिटी इम्प्रूव होती है। वैज्ञानिकों के अनुसार करीबी दोस्त या साथी के साथ गले लगने से अद्भुत लाभ मिलते हैं।

विशेषज्ञ के मुताबिक गले लगने के फायदे:

टिम ग्रे, हेल्थ ऑप्टीमाइजिंग बायोहाकर, मनोविज्ञान विशेषज्ञ, उद्यमी और वैश्विक वक्ता ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट में बताया कि कैसे गले लगना आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है।

गले लगाने से वास्तव में ऑक्सीटोसिन का उत्पादन बढ़ता है, जो दिल की सेहत में सुधार करता है। ग्रे बताते हैं कि जब आप एक मिनट से अधिक समय तक अपने साथी को गले लगाते हैं, तो उसके साथ एक जादुई संबंध बनता है जिसे आप वास्तव में समझ नहीं सकते। गले लगना एक मौन, शांत, एक गर्म एहसास पैदा करता है।

गले लगना नए लोगों के साथ मजबूत बंधन बनाने में बेहद मददगार है।

टिम ग्रे कहते हैं मैंने प्रैक्टिकल के रूप में पहले किसी को 30 मिनट से अधिक समय तक गले लगाया है और यह अद्भुत था, अजीब और सुपर कनेक्टिंग था।

आइए जानते हैं गले लगने के सेहत को कौन-कौन से फायदे होंगे:

गले लगने से स्ट्रेस को तेजी से कम किया जा सकता है। ओवर ऑल हेल्थ में सुधार होता है और डिप्रेशन से राहत मिलती है। हाई ब्लडप्रेशर के मरीज़ों को गले मिलने से ज्यादा फायदा होता है। गले मिलने से उनका ब्लड प्रेशर कम होता है और इम्यूनिटी इम्प्रूव होती है। गले लगाने के दौरान ऑक्सीटोसिन, साथ ही अन्य हार्मोनल प्रतिक्रियाएं होती हैं जो सुपर शक्तिशाली होती हैं। हम किसी के साथ जितना सुरक्षित महसूस करते हैं, वे हमारे उतने ही करीब होते हैं। महिलाओं के लिए गले लगाना और भी महत्वपूर्ण है, वो गले लगाने से सुरक्षित और संरक्षित महसूस करती हैं। 

chat bot
आपका साथी