बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो अलसी के बीज का काढ़ा पिएं, जानिए फायदे और रेसिपी

Flax Seeds for Weight Loss अलसी में ऐसे गुण मौजूद हैं जो वज़न को कंट्रोल रखते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है जिसके रोज़ सेवन करने से भूख कंट्रोल रहती है और आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 02:26 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 02:26 PM (IST)
बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो अलसी के बीज का काढ़ा पिएं, जानिए फायदे और रेसिपी
अलसी में ऐसे गुण मौजूद हैं जो वज़न को कंट्रोल रखते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बढ़ता मोटापा सबसे बड़ी परेशानी है। मोटापा कंट्रोल करने के लिए जितनी एक्सरसाइज जरूरी है, उतनी ही डाइट भी जरूरी है। कुछ लोग घंटों जिम करते हैं और खाने-पीने पर भी कंट्रोल रखते हैं, तब भी मोटापा कंट्रोल नहीं होता। अगर मोटापा कम करने के लिए आप सभी जतन करके थक चुके हैं तो अलसी के बीज के काढ़े का सेवन करें। अलगी कई गुणों से भरपूर है, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। यही वजह है कि अलसी के बीज पाचन को बेहतर बनाते हैं। अलसी के बीज टाइप 2 डायबिटीज, कैंसर और हृदय रोग के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं। इतने गुणकारी अलसी के बीज का काढ़ा ना सिर्फ आपको बीमारियों से दूर रखेगा, बल्कि आपका वज़न भी कंट्रोल रखेगा। आइए जानते हैं कि अलसी के बीज का काढ़ा कैसे तैयार करें। 

अलसी का काढ़ा कैसे रखेगा वज़न कंट्रोल:

अलसी में ऐसे गुण मौजूद हैं, जो वज़न को कंट्रोल रखते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है जिसके रोज़ सेवन करने से भूख कंट्रोल रहती है और आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है। अलसी में मौजूद फाइबर पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इससे हार्मोन नियंत्रित रहते हैं जो आपकी भूख को शांत करने का काम करते हैं। पेट भरा रहता है तो आप ओवर इटिंग से बचते हैं और आपका वेट कंट्रोल रहता है। 

अलसी के बीज का वेट लॉस काढ़ा:

सामग्री:

एक गिलास पानी

अलसी बीज पाउडर

एक बड़ा चम्मच नींबू

गुड़ एक छोटा टुकड़ा

अलसी का काढ़ा बनाने की विधि- 

अलसी का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें और उसे गैस पर हल्की आंच पर रख दें। इस पानी में एक चम्मच पीसी हुई अलसी का पाउडर मिक्स करें। इसे करीब 2-3 मिनट तक धीमी आंच पर उबलने दें। अब गैस बंद कर दें और इसे छान कर कप में डाल दें। इसे हल्का ठंडा होने पर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा-सा गुड़ डालें। अब इसे चम्मच से अच्छी तरह मिक्स करें और उसका सेवन करें। इस काढ़े का सेवन आप रोजाना कर सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा। 

chat bot
आपका साथी