कैसे घटता है कोलेस्ट्रॉल और कौन से वर्कआउट कर सकते हैं इसमें आपकी हेल्प, डालें इस पर एक नजर

हार्ट अटैक स्ट्रोक या डायबिटीज़ जैसी खतरनाक बीमारियों का शिकार नहीं होना चाहते तो सबसे पहले अपनी डाइट है ऑयली और जंक फूड को आउट करें क्योंकि इससे बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है। इसके साथ ही इन वर्कआउट्स को भी बनाएं अपने रूटीन का हिस्सा।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 07:47 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 07:47 AM (IST)
कैसे घटता है कोलेस्ट्रॉल और कौन से वर्कआउट कर सकते हैं इसमें आपकी हेल्प, डालें इस पर एक नजर
पुश अप वर्कआउट करती हुई एक महिला

ऑयली, फैटी और जंक फूड के सेवन में बॉडी में धीरे-धीरे जमा हो रहा कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता। समय पर इसे कंट्रोल न किया जाए तो यह कई बीमारियों की वजह बन सकता है इसलिए नियमित तौर पर अपना हेल्थ चेकअप कराते रहे और अगर रिपोर्ट में कोलेस्ट्रॉल हाई है तो इस चीज़ को बिल्कुल भी इग्नोर न करें। तो सबसे पहले जान लें कोलेस्ट्रॉल घटता कैसे है और फिर कौन सी एक्ससाइजेस इसमें आपकी मदद कर सकती हैं, इसके बारे में।

कैसे घटता है कोलेस्ट्रॉल

एक्सरसाइज करने से कोलेस्ट्रॉल आपके खून के रास्ते होता हुआ लिवर तक पहुंचता है, जिसके बाद यह फिल्टर होकर आसानी से बाहर निकल जाता है। बात करें एक्सरसाइज की मदद से कोलेस्ट्रॉल कम करने की, तो इसके लिए साइकिलिंग, स्विमिंग और रनिंग को सबसे असरदार माना गया है। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट पर भी खास ध्यान देने की जरूरत होती है। एक्सरसाइज करने से कोलेस्ट्रॉल पर असर इसलिए पड़ता है क्योंकि इससे वेट लॉस होता है और कैलोरीज बर्न होती हैं। इससे आपका गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। वहीं, एक्सरसाइज करने से छोटी आंत से कोलेस्ट्रॉल खून में एब्जॉर्ब होने के चांस कम हो जाते हैं। रोज एक्सरसाइज करने से 3 से 6 परसेंट गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

पुश-अप्स हैं बहुत काम के

बॉडी के कोर को मजबूत बनाने के साथ ही पुश-अप्स कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार हैं। वॉर्म अप के तौर पर इसे रोजाना करने से कैलोरीज बर्न होती हैं, जिससे वजन कम होता है और कोलेस्ट्रॉल भी घटता है।

वॉकिंग

रोजाना कुछ मिनट की ब्रिस्क वॉक यानी तेजी से चलने से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं। ब्रिस्क वॉक आपको फिट और हेल्दी रखने का बहुत ही बेहतरीन जरिया है। जिससे आप बिना ज्यादा मेहनत के बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल को आउट कर सकते हैं।

योगा

योग आराम से किया जाता है इसलिए कई लोगों को लगता है कि इससे क्या है कोलेस्ट्रॉल बर्न होता होगा लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हैं। रोजाना 30-40 मिनट योग करने से बॉडी में तो इसके पॉजिटिव इफेक्ट्स दिखते ही हैं साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी घटने लगती है।

Pic credit- Photo by Nicole De Khors from Burst 

chat bot
आपका साथी