Throat Phlegm and Mucus Cure:गले के कफ़ से परेशान हैं तो बिना दवा के देसी नुस्खों से पाएं निजात

Throat Phlegm and Mucus Cure गले की खराश ठंडी चीज़ों के सेवन और मौसम में होने वाले बदलाव से भी होती है। आप भी गले की खिच-खिच और बलगम से परेशान हैं तो किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:17 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:17 AM (IST)
Throat Phlegm and Mucus Cure:गले के कफ़ से परेशान हैं तो बिना दवा के देसी नुस्खों से पाएं निजात
अदरक और शहद का इस्तेमाल करके गले की खिच-खिच को दूर किया जा सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल में सर्दी-खांसी और गले के कफ़ से भी डर लगने लगा है। हमेशा से आम समझी जाने वाली यह बीमारी कोरोनावायरस का लक्षण है। गले में हल्की से ख़राश लोगों को डराने लगती है। बेशक कोरोना का कोई तोड़ अभी तक कारगर साबित नहीं हो रहा है, लेकिन आप सर्दी-खांसी और गले के कफ़ को कोरनावायरस नहीं समझें। गले की खराश ठंडी चीज़ों के सेवन और मौसम में होने वाले बदलाव से भी होती है। आप भी गले की खिच-खिच और बलगम से परेशान हैं तो हम आपको बताते हैं कि बिना दवा के आप इस परेशानी से कैसे निजात पा सकते हैं।

अदरक और शहद दूर करेगा गले की खिच-खिच:

औषधीय गुणों से भरपूर शहद हमेशा से ही कफ़ और गले की खराश दूर करने में कारगर साबित हुआ है। शहद को अदरक के साथ खाने से सर्दी जुकाम के साथ बलगम की समस्या से भी निजात मिलता है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अदरक घिस लें और उसमें दो चम्मच शहद मिला दें। इस पेस्ट का दिन में दो से तीन बार सेवन करें, आपको कफ से निजात मिलेगी।

अदरख और गुड़ भी करेगा मदद:

अगर आपको लगातार कफ की परेशानी रहती है तो आप हर रोज अदरक और गुड़ का सेवन करें। अदरक और गुड़ आपको सर्दी-खांसी और गले के कफ़ से निजात दिलाता है।

कैसे इस्तेमाल करें:

अदरक गैस पर गर्म करके उसे घिस लीजिए, अब उसमें गुड़ को मुलायम करके मिला लीजिए, इसे खाने से तुरंत गले को आराम मिल जाता है।

प्याज और नींबू का रस:

आप जानते हैं कि प्याज और नींबू के इस्तेमाल से भी बलगम को छाती से दूर किया जा सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

प्याज को छीलकर काट लीजिए अब इसे महीन पीस लीजिए, इसमें नींबू का रस मिलाकर एक कटोरी में उबाल लें। उबालने के बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं, इससे काफी राहत मिलती है।

काली मिर्च और शहद:

काली मिर्च को किंग ऑफ स्पाइस के नाम से भी जाना जाता है, इसमें एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं जो रोगों से लड़ने का क्षमता पैदा करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल:

काली मिर्च को पीस लीजिए और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर 15 सेकेंड के लिए चम्मच में गर्म लीजिए। इसे खाने से खांसी और बलगम की समस्या दूर होती है।

कच्ची हल्दी:

हल्दी को मसालों और औषधियों के रूप में किया जाता है। इसमें कफ और खांसी को दूर करने के गुण मौजूद है। हल्दी की तासीर गर्म होने की वजह से जुकाम से निजात पाने के लिए इसका सेवन किया जाता है। खांसी, बलगम और सर्दी- जुकाम से निजात पाने के लिए आप कच्ची हल्दी का सेवन करें।

कैसे करें इस्तेमाल:

कच्ची हल्दी के रस को मुंह में सीधे डालिए और कुछ देर तक मुंह बंद करके बैठिए। इससे आपको जल्द ही कफ से राहत मिलेगी।

गरारे कफ़ से निजात पाने में हैं बेहद असरदार

नमक के गुनगुने पानी से गरारे करने से ना सिर्फ गले का बलगम साफ होता है बल्कि कफ़ से भी निजात मिलती है। सुबह और शाम एक ग्लास पानी में दो चुटकी नमक डालकर गरारे करना कोरोनाकाल में बेहद मुफीद है।

                      Written By: Shahina Noor 

chat bot
आपका साथी