High BP & Coronavirus: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा, जानिए कैसे करें बचाव

High Blood Pressure Coronavirus रिसर्च के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हृदय और रक्त वाहिकाओं पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है जिससे BP के मरीज़ को सांस लेने में तकलीफ होती है और कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है।

Shilpa SrivastavaThu, 20 May 2021 04:15 PM (IST)
हेल्दी और बैलेंस डाइट हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल में हाई-ब्लडप्रेशर के मरीज़ों को अपने खान-पान और लाइफस्टाइल पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को इस बीमारी से ज्यादा खतरा है। यह बीमारी एक साइलेंट किलर है, जिसकी वजह से दिल की धमनियों में रक्त संचरण बड़ी तेजी से होने लगता है। ऐसे मरीज़ों को थकान,सीने में दर्द, सिर में तेज दर्द और सांस लेने मे तकलीफ होती है। कोरोनाकाल में हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को संक्रमण का ज्यादा खतरा है इसलिए ऐसे मरीज़ों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है।

एक रिसर्च के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हृदय और रक्त वाहिकाओं पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है, जिसकी वजह से मरीजों को कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा है। यरोपियन हार्ट जर्नल’ में प्रकाशित शोधपत्र के मुताबिक पिछले साल हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि उम्र, लिंग और अन्य कारकों को मिलाकर देखा जाए तो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में कोरोना से मौत का खतरा 2.12 गुना ज्यादा होता है।

कोरोनाकाल में हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ इस तरह रखें ब्लड प्रेशर कंट्रोल

डाइट पर दें ध्यान:

डाइट के जरिए ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल में किया जा सकता है। हेल्दी और बैलेंस डाइट हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है। हाई ब्लडप्रेशर के मरीज़ नमक, ऑयली और मसालेदार खाने का कम सेवन करें और बॉडी को हाईड्रेट रखें।

तनाव से दूर रहें:

लंबे लॉकडाउन और आर्थिक तंगी ने लोगों में तनाव बढ़ा दिया है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ ऐसे मुश्किल वक्त में खुद को तनाव से दूर रखें। तनाव दूर करने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें। योग, ध्यान और अरोमा थेरेपी तनाव से राहत दिलाने में मददगार हैं।

BP की दवाईयां स्किप नहीं करें:

अगर आपको डॉक्टर ने हाई ब्लडप्रेशर की दवाएं दी है तो उसे स्किप नहीं करें। इससे ब्लड प्रेशर एकदम से ऊपर-नीचे हो सकता है जो आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है।

स्मोकिंग से बचें:

अगर आप हाई ब्लडप्रेशर के मरीज़ हैं तो आप धूम्रपान और शराब पीने से परहेज़ करें। नशीली चीज़े आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती हैं।

वज़न को कंट्रोल करें:

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हैं तो आप अपना वजन कंट्रोल रखें। अगर आपका वजन ज्यादा है, तो शरीर के कुल वजन का केवल 10 प्रतिशत कम करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा। 

                     Written By: Shahina Noor

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.