Protein for Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर यह 5 फूड्स आपका वज़न तेजी से कंट्रोल करेंगे

Protein Diet for Weight Loss प्रोटीन से भरपूर डाइट वज़न कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। कुछ ऐसे फूड्स है जिनमें फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है और बाकी न्यूट्रिशन पूरे होते है। प्रोटीन से भरपूर फूड आपको भरपूर एनर्जी और पोषण देंगे।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:00 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:41 AM (IST)
Protein for Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर यह 5 फूड्स आपका वज़न तेजी से कंट्रोल करेंगे
प्रोटीन का बेस्ट सॉर्स अंडे सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बढ़ता वज़न लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी है। वज़न को कंट्रोल करने के लिए लोग सबसे पहले डाइट को कंट्रोल करते हैं और उसके साथ ही वर्कआउट पर भी ध्यान देते हैं। वज़न कम करने के लिए डाइट बेहद असरदार है, लेकिन हम लोग डाइट कंट्रोल करने के नाम पर अपना खाना-पीना ही कंट्रोल करने लग जाते हैं। वज़न कंट्रोल करने के लिए ऑयली और जंग फूड से परहेज़ करना जितना जरूरी है उतना ही ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करना जरूरी है जो आपके वेट को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

वजन कंट्रोल करने के लिए लो कार्ब और लौ फैट खाने के अलावा डाइट में प्रोटीन,विटामिन, मिलरल्स और फाइबर से भरपूर भोजन शामिल करना जरूरी है। प्रोटीन से भरपूर डाइट वज़न कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। कुछ ऐसे फूड्स है जिनमें फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है और बाकी न्यूट्रिशन पूरे होते है। प्रोटीन से भरपूर फूड ना सिर्फ आपको भरपूर एनर्जी और पोषण देंगे बल्कि आपका वेट भी कंट्रोल करेंगे। इन फूड्स से कैलरीज इनटेक बहुत कम होगा और आपका पेट भरा हुआ रहेगा। खाने की क्रेविंग कम होने से आपका वजन खुद-बा-खुद कम हो जायेगा।

किनुआ:

किनुआ प्रोटीन का अच्छा सोर्स होने के साथ ही वज़न को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। दलिया के जैसा दिखने वाला किनुआ एक सीड की केटेगरी में आता है जिसमें फाइबर मौजूद होता है। फाइबर पाचन को दुरुस्त रखता है, साथ ही इसे खाने के बाद पेट भी भरा हुआ महसूस होता है। किनुआ खाने के बाद कमजोरी महसूस नहीं होती, यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है।

अंडा को करें डाइट में शामिल:

प्रोटीन का बेस्ट सॉर्स अंडे सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इसमें कैलोरीज कम होती हैं जो वज़न घटाने में मददगार है। अंडे का पीला भाग फुल ऑफ न्यूट्रिशन होता है। दिन में एक या दो अंडे आपकी सेहत के लिए उपयोगी हैं।

पनीर या टोफू भी हैं असरदार:

प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है पनीर या टोफू जो वज़न को कंट्रोल रखता है। वजन कम करने के लिए लो फैट पनीर बेस्ट है। लो फैट मिल्क से आप घर में ही लो फैट पनीर बना सकते हैं। पनीर खाने के बाद आपका पेट भरा हुआ रहता है जिससे और ज्यादा खाने का मन नहीं करता। पनीर में मौजूद प्रोटीन वजन कम करने के लिए बेस्ट डाइट है। टोफू सोयामिल्क से बनता है उसे भी आप डाइट में शामिल कर सकते हैं।

दालें करें डाइट में शामिल:

दाल हमारी थाली का अहम हिस्सा है और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है। प्रोटीन से भरपूर दाल आपका वजन कम करने में बेहद मदद करती है। सभी दालें, सोयाबीन, राजमा, छोले, चना इन सभी में फैट बहुत कम और प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है। इसे खाने के बाद भूख भी नहीं लगती और वज़न भी कंट्रोल रहता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां करें डाइट में शामिल:

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मैथी, केल, लेटस में फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स भरपूर होता हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां वजन घटाने के लिए बेस्ट है। सब्जियां खाने से बॉडी को फुल न्यूट्रिशन मिलता है और वजन भी कंट्रोल रहता है।  

chat bot
आपका साथी