Side Effects of High Heels : हाई हील्स पहनने की शौकीन हैं तो जान लीजिए उसके साइड इफेक्ट्स

High Heels Side Effects घंटों तक हाई हील्स पहनने से पैरों और टखनों की मांसपेशियों हड्डियों और ऊतकों पर लगातार दबाव पड़ता है जिसकी वजह से पैरों में दर्द होता है या अचानक चोट आ जाती है। कई बार परेशानी बढ़ने पर सर्जरी तक की नौबत आ जाती है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 02:45 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 02:45 PM (IST)
Side Effects of High Heels : हाई हील्स पहनने की शौकीन हैं तो जान लीजिए उसके साइड इफेक्ट्स
हाई हील्स पहनती हैं तो आपको कमर और पीठ में दर्द हो सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ऊंची हील्स के जूते और चप्पलें पहनना महिलाओं का ना सिर्फ शौक हैं बल्कि उनकी पर्सनालिटी में निखार लाने का तरीका भी है। हील के शूज और चप्पल सिर्फ रेड कार्पेट पर चलने वाली मॉडल्स और अभिनेत्रियों तक सीमित नहीं रह गए हैं बल्कि आज की लड़कियां भी हाई हील्स की दिवानी है। लंबा और खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां पार्टी, शॉपिंग और यहां तक की ऑफिस तक जाने के लिए भी हाई हील्स पहनना पसंद करती हैं।

बेशक हाई हील्स आपकी चाल को दिलकश बनाती है लेकिन इसके साइड इफेक्ट बहुत ज्यादा हैं। घंटों तक हाई हील्स पहनने से पैरों और टखनों की मांसपेशियों, हड्डियों और ऊतकों पर लगातार दबाव पड़ता है जिसकी वजह से पैरों में दर्द होता है या अचानक चोट आ जाती है। कई बार परेशानी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि सर्जरी करने तक की नौबत आ जाती है। आप भी पंप, स्टिलेटोस और हाई हील्स पहनने की शौकीन है तो उसके साइड इफेक्ट जरूर जानिए।

पैरों में दर्द की शिकायत:

हाई हील्स पहनती हैं तो आपको कमर और पीठ में दर्द हो सकता है। हाई हील्स की वजह से मांसपेशियों में बहुत ज्यादा खिंचाव आ सकता है। आपकी एड़ियों, घुटनों और कूल्हों में दबाव पड़ने से सर्वाइकल का खतरा बढ़ सकता है। हाई हील्स स्पाइनल कॉर्ड को भी नुकसान पहुंचाती है।

आर्च स्ट्रेन:

ऊंची एड़ी की अप्राकृतिक स्थिति पैर के आर्च को तनाव देती है और पैर सामान्य की तुलना में कुछ टेढ़ा हो जाता है। लम्बे समय तक हाई हील्स पहनने से पैर में इतना ज्यादा दर्द होता है कि नंगे पैर खड़े होना मुश्किल होता है। पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव होता है और पैर के पंजों में भी दर्द की शिकायत रहती है।

घुटने में दर्द की शिकायत रहती है:

हाई हील सैंडल पहनने से आपके स्पाइनल कॉड पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है जिसकी वजह से घुटनों पर भी असर पड़ता है। लगातार हाई हील पहनने वाले लोगों को घुटने के दर्द की शिकायत भी रहती है।

फ्रैक्चर होने का खतरा:

एक्सपर्ट्स के मुताबिक डेली हाई हील्स पहनने से पैर की हड्डियां टूटने तक का खतरा रहता है। हाई हील्स से कूल्हों, कमर की हड्डी और पैरों के पंजें की हड्डियों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। खराब पॉश्चर के कारण उनमें दरार पड़ जाती है और इस कारण उनके टूटने का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है। 

chat bot
आपका साथी