Vegetable Cutting Style For Nutrition Value: सब्जियों की पौष्टिकता बरकरार रखना चाहते हैं तो इन्हें काटने का तरीका जानें

Vegetable Cutting Style For Nutrition Value हम अच्छी सेहत के लिए हरी सब्जियों का इस्तेमाल तो कर लेते हैं लेकिन काटने के गलत तरीके से पौष्टिक तत्व कम हो जाते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 27 Aug 2020 02:04 PM (IST) Updated:Thu, 27 Aug 2020 07:05 PM (IST)
Vegetable Cutting Style For Nutrition Value: सब्जियों की पौष्टिकता बरकरार रखना चाहते हैं तो इन्हें काटने का तरीका जानें
Vegetable Cutting Style For Nutrition Value: सब्जियों की पौष्टिकता बरकरार रखना चाहते हैं तो इन्हें काटने का तरीका जानें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अच्छी सेहत के लिए पौष्टिक आहार बेहद जरूरी है। पौष्टिक आहार का नाम लेते ही हमारे ज़ेहन में जो चीज सबसे पहले आती है, वो हैं हरी सब्जियां। हम अच्छी सेहत के लिए हरी सब्जियों का इस्तेमाल तो कर लेते हैंं, लेकिन सब्जियों के काटने और पकाने में ही आधे से ज्यादा पौष्टिक तत्व खत्म कर देते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सब्जियां हमें बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करती हैं, जो हमारी अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस तरह से हम सब्जियों को काटते और छीलते हैं, उससे उनकी पोषक सामग्री प्रभावित होती है। आइए जानते हैं कि हम कैसे सब्जियों को काटें, जिससे उनके पोषक तत्व बरकरार रहें।

सब्जियों को पकाने से पहले सब्जियों को जरूर धोएं:

सब्जियों को काटने या छीलने से पहले सब्जियों को जरूर वॉश करें, ताकि सब्जियों की बाहरी परत पर मौजूद गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट हो जाए। सब्जियों को काटने से पहले वॉश करने से उनमें मौजूद पानी में घुलनशील विटामिन नष्ट नहीं होते। सब्जियों को चॉपिंग या छीलने के बाद धोने से सब्जी में मौजूद घुलनशील विटामिन कम हो सकते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

बिना धार के चाकू से सब्जी नहीं काटें:

कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि अगर बिना धार के चाकू यानी भोथरे चाकू से सब्जी को काटा जाए तो सब्जियां खराब हो सकती हैं। बिना धार वाले चाकू से सब्जी में इलेक्ट्रोलाइट लीक होते हैं, जिससे सब्जियों में मौजूद पोटैशियम और कैल्शियम का रिसाव होने लगता है। ये सब्जियों में गंध पैदा करने के लिए जिम्मेदार हैं। जिन सब्जियों को हाथ से छीला जाता है, उनके बदले मशीन से छीलने वाली सब्जियों में हानिकारक बैक्टीरिया E.coli और Listeria innocua अधिक मौजूद रहते हैं।

काटने की विधि:

छोटे टुकड़ों में सब्जी को नहीं काटें। सब्जियों को बहुत बारीक काटना फायदेमंद नहीं है। बहुत बारीक कटी हुई सब्जी मोटी कटी हुई सब्जी की तुलना में जल्दी खराब होती है। बारीक कटी हुई सब्जी अपनी नमी और प्राकृतिक रंग खो सकती है,जिससे इसके पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं। यदि आप सब्जी को स्टोर करने के लिए काट रहे हैं तो ध्यान रखें कि सब्जी के छोटे-छोटे टुकड़े नहीं काटें।

सभी सब्जियों को छीलने की जरूरत नहीं:

सभी सब्जियों को काटने या छीलने की आवश्यकता नहीं होती है। खीरे, टमाटर, आलू और बैंगन जैसी सब्जियों को नहीं छीले, उनमें पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।                 

                                Written By Shahina Noor

chat bot
आपका साथी