Guava Side Effect: इन 5 बीमारियों से पीड़ित लोग अमरूद खाना से करें परहेज़

Guava Side Effect अमरूद का सेवन कुछ बीमारियों में बेहद नुकसानदायक साबित होता है। कई बीमारियां ऐसी है अगर उनमें अमरूद का सेवन किया जाए तो बीमारी के लक्षण बढ़ने लगते हैं। शुगर के मरीज़ों को सोच समझकर अमरूद का सेवन करना चाहिए।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:00 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:00 AM (IST)
Guava Side Effect: इन 5 बीमारियों से पीड़ित लोग अमरूद खाना से करें परहेज़
पाचन कमजोर है तो अमरूद का सेवन नहीं करें, वरना परेशानी बढ़ सकती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Guava Side Effect: अमरूद में विटामिन सी, फाइबर, लाइकोपिन, कॉर्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, फोलेट और मैग्नीशियम के अलावा कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है है। साथ ही कई अन्य बीमारियों में अमरूद का सेवन लाभकारी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद के अत्याधिक सेवन से सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। अगर आपको इस बारे में नहीं पता है, तो आइए विस्तार से जानते हैं-

शुगर के मरीज करें परहेज

डायबिटीज के मरीजों को अमरूद खाने से बचना चाहिए। यदि आपको डायबिटीज है और आप अमरूद खाना चाहते हैं, तो इससे पहले अपनी शुगर चेक कर लें। अगर सेवन करते हैं, तो सीमित मात्रा में करें। वहीं, सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

गैस की परेशानी है तो अमरूद नहीं खाएं:

गैस की समस्या से पीड़ित लोगों को अमरूद से परहेज करना चाहिए। अमरूद के ज्यादा सेवन से पेट दर्द और पेट फूलने का खतरा रहता है।

सर्दी-खांसी से परेशान लोग नहीं खाएं अमरूद:

अगर आपको सर्दी जुकाम है, तो अमरूद से परहेज करें। अमरूद की तासीर ठंडी होती है। इसलिए यह मर्ज को बढ़ा सकता है। याद रखें कि अमरूद का सेवन रात को न करें। इससे गले में दर्द और खांसी की दिक्कत भी हो सकती है।

पाचन कमजोर है तो नहीं खाएं अमरूद:

ज्यादा मात्रा में अमरूद का सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। अमरूद में फाइबर अधिक होता है जो पेट को खराब कर सकता है। अमरूद का अधिक सेवन आपको डाइजेशन से संबंधित और भी कई तकलीफें दे सकता है। 

संक्रमण का खतरा हो सकता है:

अमरूद का ज्यादा सेवन करने से लिस्टेरियोसिस जैसे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए अगर आप अमरूद खाना चाहते हैं तो सीमित मात्रा में ही खाएं ।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी