Benefits of Gulkand: वज़न कंट्रोल करने से लेकर दिल की सेहत का भी ख़्याल रखता है गुलकंद, जानिए फायदे

Benefits of Gulkandप्रेग्नेंसी में कब्ज की शिकायत हो तो गुलकंद का इस्तेमाल करें। गुलाब में लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मौजूद होते हैं जो कि मेटाबॉलिज्‍म को तेज करते हैं। मेटाबॉलिज्‍म तेज हो तो आपको वज़न कम करने में मदद मिलती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 04:13 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 04:13 PM (IST)
Benefits of Gulkand: वज़न कंट्रोल करने से लेकर दिल की सेहत का भी ख़्याल रखता है गुलकंद, जानिए फायदे
गर्मी में सेहत का ख़ज़ाना है गुलकंद, यह बॉडी को अंदर से ठंडा रखता है।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। गुलकंद वाला पान तो आपने कभी ना कभी खाया ही होगा। गुलाब की पंखुड़ियों से बना गुलकंद ना सिर्फ मुंह में मिठास घोलता है, बल्कि ये सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है। गुलकंद दिल की तेज धड़कनों को कंट्रोल करता है, और आंतों के घावों को भी दूर करता है। गुलकंद बॉडी को हाइड्रेट करता है, गर्मी में इसका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद है। गुलकंद चेहरे पर चमक लाता है साथ ही सनस्ट्रोक से चेहरे की हिफ़ाज़त भी करता है। प्रेग्नेंसी में कब्ज की शिकायत हो तो गुलकंद का इस्तेमाल करें। गुलाब में लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मौजूद होते हैं जो कि मेटाबॉलिज्‍म को तेज करते हैं। मेटाबॉलिज्‍म तेज हो तो आपको वज़न कम करने में मदद मिलती है।

गर्मी में गुलकंद बेहद उपयोगी है। यह बॉडी को अंदर से ठंडा रखता है साथ ही स्किन में होने वाली समस्याओं का भी उपचार करता है। गर्मी में सेहत का ख़ज़ाना है गुलकंद। इसका इस्तेमाल आप दूध और पानी के साथ भी कर सकती है। गुलकंद में विटामिन सी, ई और बी पाया जाता है जो तंदुरुस्त रहने के लिए बेहद जरूरी है। आप भी गुलकंद खाना चाहते हैं तो उसे घर में ही तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि घर में गुलकंद कैसे तैयार करें।

गुलकंद बनाने का तरीका

200 ग्राम गुलाब की पंखुडियां 100 ग्राम पिसी शक्‍कर 1 टीस्‍पून पिसी छोटी इलायची 1 टीस्‍पून पिसी सौंफ

बनाने की विधि-

गुलाब की पंखुडियों को धो लें और फिर किसी कांच के बर्तन में ढंक कर रख दें। अब इस जार में पिसी हुई शक्‍कर मिलाएं। इसके बाद इसमें पिसी हुई इलायची और सौंफ डाल कर 10 दिन के लिये धूप में रख दें। इसे बीच बीच में चलाती रहें। जब आपको लगे कि पंखुडियां गल चुकी हैं तो समझ जाइये कि आपका गुलकंद तैयार है। अब आप इसका सेवन कर सकती हैं। 

                   Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी