Iron Rich Foods: इन पांच फूड्स से करें आयरन की कमी को दूर, जानिए इन फूड्स के फायदे

Iron Rich Foods आयरन एक तरह का खनीज होता है जो शरीर को मजबूती देता है। आयरन की कमी से विभिन्न रोगों के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आयरन बेहद जरूरी है। आयरन की कमी सही भोजन नहीं करने की वजह से होती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 01 Sep 2020 05:47 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 11:21 AM (IST)
Iron Rich Foods: इन पांच फूड्स से करें आयरन की कमी को दूर, जानिए इन फूड्स के फायदे
महिलाओं में आयरन की कमी ज्यादा होती है, उन्हें अपनी डाइट में बदलाव करना जरूरी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कहीं आपको थकान ज्यादा तो नहीं रहती?  सिर दर्द और चक्कर बार-बार तो नहीं आतें?  हर वक्त कमजोरी महसूस होती हैं, तो समझाइए आपकी बॉडी में आयरन की कमी हैं।आयरन एक तरह का खनीज होता है जो शरीर को मजबूती देता है। आयरन की कमी से विभिन्न रोगों के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आयरन बेहद जरूरी है। आयरन की कमी सही भोजन नहीं करने की वजह से होती है।

महिलाओं में आयरन की कमी ज्यादा होती है, क्योंकि वो अपने खान-पान का ख्याल नहीं रखती। महिलाओं में पीरियड्स के दौरान या गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी हो जाती है। आयरन आपके शरीर को मजबूत बनाता है। आयरन से ही शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। हमें आयरन की कमी से बचना है तो कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। तो आइए जानते हैं आप कौन कौन से फूड अपनी डाइट में शामिल कर के इस परेशानी से महफूज रह सकते हैं।

 

चुकंदर का करें इस्तेमाल

आप चुकन्‍दर को अपनी डाइट में शामिल करें। चुकन्दर से हीमोग्लोबिन बढ़ता है, इसकी पत्तियों में भी काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है, ऐसे में चुकन्‍दर खाने से एनीमिया से काफी हद तक छुटकारा मिलता है।

पालक को करें अपनी डाइट में शामिल

पालक के अंदर काफी अधिक मात्रा में आयरन पाया होता है। आयरन आपका हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए बेहद जरुरी है।

अनार का करें इस्तेमाल

अनार एक ऐसा फल है जो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। अनार बल्ड में आयरन की कमी को दूर करता है, साथ ही एनीमिया से आपको दूर रखता है। आप चाहें तो अनार का जूस भी पी सकते हैं।

अमरुद का करें सेवन

अमरुद ऐसा फल है जो आपके पाचन के लिए बेहद फायदेमंद है। अमरुद महिलाओं के लिए लाभदायक होता है और इससे खून की कमी पूरी हो जाती है।

 

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए लाभदायक होते हैं, जिसे खाना ज्यादातर लोगों को पसंद है। ड्राई फ्रूट्स में खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों में आयरन की पर्य़ाप्त मात्रा होती है। ये तेजी से रेड ब्लड सेल बढ़ाते हैं। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मूंगफली का सेवन भी फायदेमंद है। 

                      Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी