Headaches Home Remedies: सिर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो दवा से नहीं इन नुस्खों से करें उपचार, जानिए कैसे

Headaches Home Remedies आप भी तनाव में सिर दर्द महसूस करते हैं तो दवाइ का सेवन करना बंद कर दें। दवाईयां आपको वक्ती तौर पर राहत दे सकती है लेकिन इस दर्द से निजात नहीं दिला सकती। इस देसी नुस्खों को अपना कर करें दर्द का इलाज।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 03 Sep 2020 06:39 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 06:43 PM (IST)
Headaches Home Remedies: सिर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो दवा से नहीं इन नुस्खों से करें उपचार, जानिए कैसे
सिर दर्द से परेशान रहते हैं तो दवा नहीं खाएं, बल्कि इन देसी तरीकों से करें दर्द को दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मसरूफियत भरी जिंदगी में सिर दर्द एक आम परेशानी बन गई है। तनाव, वर्क लोड और बढ़ती परेशानियां सिर दर्द का सबसे बड़ा कारण है। कई बार सिर दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है, कि हमें मजबूर होकर दर्द की दवाइ भी खानी पड़ती है। सिर दर्द के लिए बार-बार दवाईयों का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। आप भी तनाव में सिर दर्द महसूस करते हैं, तो दवाइ का सेवन करना बंद कर दें। हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते है जो सिर दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

सिर दर्द दूर करने के असरदार उपाय लगातार सिर दर्द रहता है, तो गर्म पानी में जायफल का पाउडर मिलाकर पीएं। इसके सेवन से आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी। सिर दर्द को दूर करने के लिए लौंग के तेल के साथ नारियल का तेल मिलाएं और उसे माथे पर लगाएं। आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी। अगर आपको माइग्रेन की शिकायत हैं तो आप गाजर का जूस पीने की आदत डालें। आपको माइग्रेन के दर्द से बिना दवा के ही राहत मिलेगी। अदरक का रस सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद करता है। दो बड़े चम्मच अदरक का रस, दो चम्मच नींबू का रस मिला कर इस मिश्रण को दिन में दो तीन बार इस्तेमाल करें, सिर दर्द से राहत मिलेगी। तुलसी के पत्तों को चंदन के पाउडर के साथ मिलाकर माथे पर लगाने से सिर दर्द से राहत मिलती है। लहसुन का रस पीएं आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी। सिर दर्द ज्यादा परेशान करता है, तो चार-पांच लौंग को तवे पर सेक कर उसे किसी कपड़े में बांध लें और उसे थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहें। लौंग को सूंघने से आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी। सिर दर्द को दूर करने के लिए आप नारियल के तेल से मसाज करें। कई बार सिर दर्द टाइट चोटी,पगड़ी बांधने से भी हो जाता है। अगर आपने कुछ भी सिर पर टाइट बांधा हुआ है उसे तुरंत लूज करें। सिर पर दबाव पड़ने से भी कई बार सिर दर्द होता है। 

                                 Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी