घुटनों और कमर के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान टिप्स

लगातार काम न करें बल्कि एक घंटे में एक बार जरूर उठकर टहल लें। इस समय आप स्ट्रेच भी कर सकते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 10:22 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 10:22 AM (IST)
घुटनों और कमर के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान टिप्स
घुटनों और कमर के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान टिप्स

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के चलते लोगों की जीवन शैली बदल गई है। इससे पहले लोग ज्यादा समय घर से बाहर रहते थें, लेकिन अब घर में ही रहते हैं। इस वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोगों को घर से काम करने की सलाह दी गई है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोग एक ही पॉस्चर में घंटों बैठते हैं, जिससे उनके घुटनों में दर्द होने लगता है। अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो इन टिप्स को अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं-

- लगातार काम न करें, बल्कि एक घंटे में एक बार जरूर उठकर टहल लें। इस समय आप स्ट्रेच भी कर सकते हैं।

-फिट रहने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है। आप अपनी सुविधा अनुसार एक्सरसाइज कर सकते हैं। कुछ लोग इसे सुबह में करते हैं तो कुछ लोग शाम में करते हैं। इसके लिए बेहतरीन दैनिक योजना बना लें और उसके अनुसार काम करें।

-घर की साफ़ सफाई के लिए बड़े झाड़ू का प्रयोग करें। इससे आपको यह फायदा मिलेगा कि आपको झुकना नहीं पड़ेगा। 

-नींद पर्याप्त लें। नींद से सारी थकान दूर हो जाती है, जिससे आप हर रोज तरोताजा रहते हैं। अच्छी नींद सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

-रोजाना ध्यान जरूर करें। यह मानसिक और शरीरिक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे न केवल तनाव दूर होता है, बल्कि शरीर भी ऊर्जावान रहता है। 

-सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें। दर्द को दरकिनार न करें, बल्कि उसे दूर करें। आप चाहे तो डॉक्टर्स की भी सलाह ले सकते हैं। 

-डॉक्टर्स घुटनों की दर्द को दूर करने के लिए बर्फ की सिंकाई या गर्म सिंकाई की सलाह देते हैं। आप बर्फ या गर्म सिंकाई का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, इसका अधिक समय तक उपयोग न करें। इसे कुछ मिनटों के लिए ही करें।

-घर के अंदर आप छड़ी या लम्बर बैक सपोर्ट बेल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी पीठ को सहारा मिलेगा।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी