Kadha For Typhoid: टाइफाइट संक्रमण से बचाव करता है मुनक्का और अंजीर का काढ़ा, जानिए और भी उपचार

Kadha For Typhoidगर्मी में टाइफाइड के मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ने लगती है। इस बीमारी के लक्षण भी कोरोना के लक्षणों की तरह ही है। टाइफाइट को दूर करने के लिए आप मुनक्का और अंजीर के काढ़ा का सेवन करें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 12:14 PM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 12:14 PM (IST)
Kadha For Typhoid: टाइफाइट संक्रमण से बचाव करता है मुनक्का और अंजीर का काढ़ा, जानिए और भी उपचार
शहद का सेवन करें इससे टाइफाइड बैक्टीरियां मरते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना संक्रमण के बीच टाइफाइड लोगों के लिए परेशानी का कारण बन रहा है। दूषित पानी और खान-पान में लापरवाही के कारण लोग तेजी से टाइफाइड संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। अक्सर गर्मी में टाइफाइड के मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ने लगती है। इस बीमारी के लक्षण भी कोरोना के लक्षणों की तरह ही है। ये संक्रमण सेलमोनेला टाइफाइड  नामक बैक्टीरिया के पनपने से होता है। टायफाइड में मरीज को तेज बुखार आता है। यह बुखार 103 डिग्री से 104 डिग्री तक बढ़ सकता है। टाइफाइड का बुखार लगभग एक हफ्ते तक आता रहता है। इस बीमारी से पीड़ित इंसान का इलाज एंटीबायोटिक दवाएं देकर किया जाता है। आप भी इस बीमारी से परेशान है तो इसका घर में भी उपचार कर सकते हैं। टाइफाइट को दूर करने के लिए आप मुनक्का और अंजीर के काढ़ा के सेवन करें। आइए जानते हैं कि इस बीमारी के लक्षण कौन-कौन से है और उससे निजात पाने के लिए काढ़ा कैसे तैयार करें।

टाइफाइड के लक्षण

बुखार

सिरदर्द

पेट दर्द

उल्टी

भूख ना लगना

बदन दर्द

बैचेनी होना

टाइफाइट का इलाज करने के लिए काढ़ा कैसे बनाएं

सामग्री

खूबकाला 2-3 ग्राम

8 मुनक्का

3-4 अंजीर

ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा

टाइफाइड की समस्या से निजात पाने के लिए यह काढ़ा हमेशा से ही इस्तेमाल किया जा रहा है। काढ़ा बनाने के लिए 400 ग्राम पानी में मुनक्का, अंजीर और खूबकाला को एक साल मिला कर धीमी आंच में पकाएं। पानी को तब तक उबलने दें जब तक पानी 100 ग्राम नहीं रह जाए। इस काढ़े को पकाने के बाद ठीक तरह से मैश करके पानी छान लें। इसका सेवन आप दिन में दो बार करें आपको टाइफाइट की वजह से पेट दर्द, सिर दर्द और बुखार से राहत मिलेगी।

टाइफाइड से निजात पाने के लिए घरेलू नुस्खें: तुलसी और काली मिर्च को एक साथ मिलाकर उसका सेवन करें, आराम मिलेगा। रोज़ाना अदरक और सेब का जूस पीने से इंफेक्शन का असर कम होता है। एक कप गर्म पानी में 2-3 चम्मच शहद मिलाकर पीएं शहद से भी टाइफाइड बैक्टीरियां मरते हैं पुदीना और अदरक का जूस पीने से बुखार उतरता है। पानी में लौंग डालकर उबालें और उसे पीएं, उससे संक्रमण का खतरा कम होता है।

                    Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी