डायबिटीज़ मरीजों के लिए बिल्कुल भी सही ऑप्शन नहीं, हेल्दी कैटेगरी में शामिल ये फूड आइटम्स

डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपको सबसे पहले खाने पर कंट्रोल करने को कहा जाता है। तो पेशेंट्स के अलावा उनके साथ रहने वालों के लिए भी ये जरूरी लेख है जिसमें बात होगी कि उन हेल्दी फूड्स के बारे में जो डायबिटीज़ मरीजों के लिए सही नहीं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 08:40 AM (IST)
डायबिटीज़ मरीजों के लिए बिल्कुल भी सही ऑप्शन नहीं, हेल्दी कैटेगरी में शामिल ये फूड आइटम्स
संतरे के साथ गिलास में भरा मैंगो जूस

डायबिटीज़ पेशेंट्स को बहुत ही बैलेंस और सोच-समझकर खाना पड़ता है। हेल्दी फूड्स में शामिल कई सारी चीज़ें जरूरी नहीं डायबिटीज़ मरीजों के लिए भी हेल्दी ही हों। इसलिए सेहत का हवाला देते हुए ऐसे लोगों को कुछ भी खिलाने की गलती न करें और खुद पेशेंट्स को भी इस बात की जानकारी होना जरूरी है। तो आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स पर..

1. फ्रूट जूस: फ्रूट जूस पीने की सलाह हर एक डायटिशियन और डॉक्टर से सुनी होगी आपने, लेकिन डायबिटीज़ मरीजों को पैक्ड जूस नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसमें प्रेजर्वेटिवेस के साथ शुगर की बहुत ज्यादा मात्रा होती है, जो सही नहीं। इसकी जगह ताज़े फल खाना ज्यादा बेहतर होगा।

2. केला: केले में मैग्नीशियम, फाइबर और कैल्शियम जैसे कई जरूरी न्यूट्रिशन होते हैं लेकिन फिर भी ये डायबिटीज़ मरीजों के लिए सही नहीं होता, क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर भी बहुत ज्यादा मात्रा में होती है। तो इसे न ही खाएं, वहीं आप कच्चे केले की सब्जी वगैरह आराम से खा सकते हैं।

3. ड्राई फ्रूट्स: स्नैक्स के तौर पर खाया जाने वाले ड्राई फ्रूट्स भी शुगर पेशेंट्स के लिए हेल्दी ऑप्श नहीं। किशमिश, मुनक्का, अंजीर की मिठास उनके लिए नुक़सानदेह है।

4. शहद: पैनकेक, स्वीट डिश में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करते हैं तो अच्छी बात है लेकिन बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से शुगर बढ़ सकता है। इसलिए कम मात्रा में इसका सेवन करें।

5. प्रोटीन बार: प्रोटीन बार को भी अच्छा सप्लीमेंट माना जाता है लेकिन इसमें शुगर, कार्ब्स और फैट बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं, जो डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए हानिकारक हैं।

6. फ्लेवर्ड योगर्ट: यह फ्रूट स्वीटनर और हाई फैट मिल्क से मिलकर बना होता है, जिसमें कार्ब्स और शुगर की बहुत ज्यादा मात्रा होती है। ज्यादा शुगर मतलब ज्यादा कैलोरी, जो डायबिटीज पेशेंट्स के लिए सही नहीं है।

Pic credit- unsplash

chat bot
आपका साथी