Long Nails Side effect: लंबे नाखून रखना पसंद करती हैं तो जान लीजिए उसके साइड इफेक्ट

नाखूनों में मौजूद बैक्टीरिया आपको बीमार बना सकते है, इसलिए नाखून छोटे रखें।

Long Nails Side effect लंबे नाखून सेहत के लिए घातक साबित हो सकते है। लंबे नाखून छोटे नाखूनों की तुलना में ज्यादा तेजी से बैक्टीरियल संक्रमण को फैला सकते हैं। रोगाणु और नाखूनों के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए खास ख्याल रखना जरूरी है।

Shilpa SrivastavaMon, 11 Jan 2021 03:49 PM (IST)

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।Long Nails Side Effects: लंबे नाखून देखने में बेहद सुंदर लगते हैं, लेकिन हाथों की सफाई में बहुत बड़ी बाधा डालते हैं। लंबे नाखूनों में जमा गंदगी और कीटाणु आपको बीमार बना सकते हैं। हाथों को स्वच्छ रखने के लिए जरूरी है कि नाखूनों की समय-समय पर सलीके से सफाई की जाएं साथ ही नाखूनों की ट्रिमिंग भी की जाए। लंबे नाखून छोटे नाखूनों की तुलना में ज्यादा तेजी से बैक्टीरियल संक्रमण को फैला सकते हैं। लंबे नाखून सेहत के लिए घातक साबित हो सकते है। नाखूनों की स्किन के पास आने वाली सूजन कई बार आपको बेहद परेशान कर सकती है। कई बार ये मामूली सी सूजन गंभीर संक्रमण भी फैला सकती है, जिसका आपको इलाज कराने की जरूरत पड़ेगी। रोगाणु और नाखूनों के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए किन बातों का खास ख्याल रखला चाहिए आइए जानते हैं।

लंबे नाखून में ज्यादा गंदगी छिपे होने की संभावनाएं होती है। नाखूनों के जरिए बैक्टीरिया हमारे शरीर में पहुंचते हैं, जो पिनवार्म नामक संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि नाखूनों को छोटा रखें और उन्हें अक्सर ट्रिम करें ताकि उनकी सही तरीके से सफाई हो सके। नाखून काटने से पहले नाखून काटने वाला कटर, नेल ग्रूमिंग टूल या फाइल को अच्छे से साफ कर लें, क्योंकि ये उपकरण आप से पहले भी कोई दूसरा इस्तेमाल कर चुका है। इस तरह संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा रहता है। हर बार जब आप अपने हाथ धोते हैं तो साबुन और पानी से नाखूनों के अंडरस्क्राइब करें। सैलून में उपयोग से पहले नेल ग्रूमिंग टूल को कीटाणु रहित जरूर करें। नाखून काटने या चबाने से बचें। क्यूटिकल्स काटने से बचें, क्योंकि वे संक्रमण को रोकने के लिए कार्य करते हैं। बड़े नाखून रखने के शौकिन हैं तो याद रहे कि उन्हें अच्छी तरह साफ करें ताकि अंदर गंदगी न बैठे। 

                     Written By: Shahina Noor

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.