Health Benefits Of Fasting: तंदुरुस्त रहना चाहते हैं तो सप्ताह में एक दिन फास्ट जरुर करें, जानिए फायदे

Health Benefits Of Fasting फास्ट रखने से आपका वेट कंट्रोल रहता है। फास्ट के दौरान आपकी बॉडी फैट को एनर्जी में बदल देती है जिससे धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है। फास्ट पुरानी बीमारियों को दूर करता है साथ ही आपकी फिटनेस में भी सुधार करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 02:34 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:03 AM (IST)
Health Benefits Of Fasting: तंदुरुस्त रहना चाहते हैं तो सप्ताह में एक दिन फास्ट जरुर करें, जानिए फायदे
हफ्ते में एक दिन फास्ट रखेंगे तो आप तंदुरुस्त रहेंगे।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हफ्ते में एक दिन फास्त आपको सेहतमंद रखता है। लोग अपनी धार्मिक मान्यताओं के तहत फास्ट रखते हैं। फास्ट रखना एक चुनौतीपूर्ण और मुश्किल काम है, लेकिन अगर इसे साइंटिफिक नजरिए से देखें तो इसके सेहत के लिए बेहद फायदे है। उपवास हमारी बॉडी पर एक्सरसाइज की तरह ही काम करता है। अगर आप सप्ताह में एक या दो दिन फास्ट रखते हैं तो आपका तन और मन दोनों तंदुरुस्त रहते हैं।

फास्ट रखने से आपका वेट कंट्रोल रहता है। फास्ट के दौरान आपकी बॉडी फैट को एनर्जी में बदल देती है, जिससे धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है। फास्ट पुरानी बीमारियों को दूर करता है साथ ही आपकी फिटनेस में भी सुधार करता है। आइए जानते हैं कि फास्ट हमारी सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है, और उपवास के दौरान हमें क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

बॉडी को डिटॉक्स करता है उपवास:

हम पूरा दिन अपने स्वाद के मुताबिक कुछ भी खाते रहते हैं जिसका हमारी सेहत पर बेहद बुरा असर पड़ता है। अगर हम सप्ताह में एक या दो दिन फास्ट करते हैं तो हमारी बॉडी में मौजूद फैट ऊर्जा में तब्दील होता है जिससे हमारा वजन कंट्रोल में रहता है। अगर हम दिन भर सिर्फ लिक्विड पर रहते हैं तो हमारी बॉडी से विशैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

मन को ठीक करता है फास्ट:

फास्ट रखने से ना सिर्फ बॉ़डी तंदुरुस्त रहती है, बल्कि मन भी शांत रहता है। उपवास के बाद, ब्लड में एंडोर्फिन का स्तर काफी बढ़ जाता है जिससे मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है। उपवास करने से शरीर की एक्सरसाइज होती है जो आपकी बॉडी को तंदुरुस्त रखता है।

आंतों को तंदुरुस्त रखता है उपवास:

अगर आप अपनी आंतों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो फास्ट जरुर रखें। उम्र के साथ−साथ व्यक्ति के इंटस्टाइल स्टेम सेल्स की कार्यक्षमता में गिरावट आती है, लेकिन उपवास के दौरान, कोशिकाएं ग्लूकोज के बजाय फैटी एसिड को तोड़ देती हैं और इससे कोशिकाओं को रिजनरेटिव बनने में मदद मिलती हैं।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है फास्ट

फास्ट रखने से इम्यूनसिस्टम मजबूत होता है। आप फास्ट रखते हैं तो शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती हैं।

 पाचन दुरूस्त करता है फास्ट:

फास्ट रखने से आपका पाचन दुरूस्त रहता है। महीने में अगर आप तीन दिनों तक फास्ट रखते हैं तो पेट और लीवर की बीमारियों से महफूज रहते हैं।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है फास्ट:

टाइप2 डाइबिटीज के मरीजों को उपवास रखने से फायदा मिलता है। फास्ट रखने से ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

फास्ट रखते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें 24 घंटे से ज्यादा लंबा फास्ट नहीं रखें। ज्यादा समय तक का फास्ट सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। उपवास के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए खूब पानी पिएं। बॉ़डी में पानी की कमी से सिरदर्द, कब्ज और थकान हो सकती है। जब आप व्रत तोड़ते हैं, तो पहले प्रोटीन और स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें ताकि आप सुस्त महसूस नहीं करें। अगर आप एनर्जेटिक महसूस कर रहे हैं तो ही फास्ट रखें। उपवास के दिनों में आमतौर पर आपका एनर्जी लेवल थोड़ा डाउन हो जाता है इसलिए किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी में शामिल नहीं हो। दरअसल ऐसा करने से आप कमजोर महसूस कर सकते हैं। 

                   Written By : Shahina Noor

chat bot
आपका साथी