Health Benefits of Bitter Gourd: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही सेहतमंद भी रखेगा करेला, जानिए फायदे

Health Benefits of Bitter Gourd करेले के जूस में विटामिन ए और सी जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को सेहतमंद रखते हैं। करेले के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है। ये स्किन के साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 10:00 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 10:00 AM (IST)
Health Benefits of Bitter Gourd:  इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही सेहतमंद भी रखेगा करेला, जानिए फायदे
करेला इम्यूनिटी को बढ़ाता है, इसका सेवन करने से बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल में करेला आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। यह इम्यूनिटी बूस्ट करता है साथ ही कई बीमारियों से महफूज़ भी रखता है। कुछ लोग करेला के कड़वे स्वाद की वजह से उसे खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते। लेकिन आप जानते हैं कि जिस तरह कड़वी नसीहतें हमें हमेशा फायदा पहुंचाती हैं, उसी तरह कड़वा करेला भी सेहत को हमेशा फायदा पहुंचाता है। करेला आपको जोड़ों के दर्द, उल्टी, दस्त और मोटापे से राहत दिलाता है। औषधीय गुणों से भरपूर करेला अगर आप खा सकते हैं तो आप उसका जूस भी बनाकर पी सकते हैं। करेला का जूस बॉडी को डिटॉक्स करेगा। आइए जानते हैं कि करेले के कौन-कौन से फायदे हैं।

करेले में फास्फोरस पाया जाता है जो कफ, कब्ज और पाचन संबंधी बीमारियों को दूर करता है। करेला पाचन को ठीक करता है। भूख कम लगती हैं तो करेला खाएं। अस्थमा के मरीज़ों के लिए करेला की सब्जी बेहद फायदेमंद है। दमा रोग में करेले की बगैर मसाले सब्जी खाने से फायदा मिलेगा। पेट में गैस बनने और अपच होने पर करेले के रस का सेवन करें। करेले के रस से लंबे समय के लिए इस बीमारी का उपचार किया जा सकता है। करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है और लीवर की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है। रोज़ाना एक गिलास करेला का जूस पीने से पीलिया की समस्या से निजात मिलती है। करेला इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसका सेवन करने से बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। शुगर के मरीज़ों के लिए करेला बेहद फायदेमंद है। करेले का जूस मोटापा कम करने में काफी मदद करता है। करेले में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिससे कैलोरी कंट्रोल में होती है औऱ वजन नहीं बढ़ता है। आप करेले का जूस लेंगे तो इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी और वेट लॉस भी होगा।

                       Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी