Immunity Boosting Teas: इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो इन 4 हर्बल टी का सेवन करें

Immunity Boosting Herbal Teas इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ऐसी हर्बल टी का सेवन करें जो इम्यूनिटी को बूस्ट करें साथ ही सेहत को फायदा भी पहुंचाए। पत्थर फूल पुदीना लेमन ग्रास और इलायची की चाय का सेवन करें।

Shahina Soni NoorFri, 25 Jun 2021 03:40 PM (IST)
इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो इन 4 हर्बल टी का सेवन करें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल में खुद को सेहतमंद रखना है तो ऐसी चीज़ों का सेवन करें जो इम्यूनिटी को बूस्ट करें। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ज्यादातर लोग गर्म मसालों का सेवन कर रहे हैं, जो गर्मी में सेहत को नुकसान पहुंचा रहे हैं। गर्म मसालों का ज्यादा सेवन ना सिर्फ पाचन को खराब करता है, बल्कि बवासीर की बीमारी का कारण भी बन सकता है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ऐसी हर्बल टी का सेवन करें जो इम्यूनिटी को बूस्ट करें साथ ही सेहत को फायदा भी पहुंचाए। आइए जानते हैं कि इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कौन-कौन सी हर्बल टी का इस्तेमाल करें।

 पत्थर फूल:

पत्थरों पर उगने की वजह से इस हर्बस को पत्थर फूल कहा जाता है। इस टी का सेवन करने से ना सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट होती है, बल्कि कैंसर जैसी बीमारी पर भी कंट्रोल होता है। इस टी को बनाने के लिए सबसे पहले पानी को उबालें। उसके बाद उबलते हुए पानी में पत्थर फूल का एक पत्ता डाले। उबालने के बाद इसे छान लें और इसके बाद इसका सेवन करें। यह टी बॉडी में फ्रेशनेस लाती है साथ ही महिलाओं को पीरियड की समस्या से छुटकारा दिलाती है।

पुदीना की चाय:

गर्मी में पुदीना सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। यह स्किन और बाल दोनों के लिए भी बेहतर है। पुदीना गर्मी में बॉडी को ठंडक देता है, साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, साथ ही मैन्सुट्रुएल क्रैंप को भी कम करता है। इस चाय को बनाने के लिए 8-10 पुदीने के पत्ती को रात में एक ग्लास पानी में डाल दें। पानी को बिना गर्म किए सुबह छानकर पी लें। चाहें तो इसमें हल्का सा शहद भी डाल सकते है, यह ओरल हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है।

लेमन ग्रास:

अमूमन सबके घर में लेमन ग्रास होती है, जिसका सेवन चाय में डालकर किया जा सकता है। इससे चाय का स्वाद बेहतर बनता है। लेमन ग्रास की चाय बनाने के लिए एक कप पानी को ऊबाल कर उसमें थोड़ा सा लेमन ग्रास डाल दें, इसके बाद थोड़ी देर तक उसे उबाले फिर उसका सेवन करें। यह चाय ओरल हेल्थ के लिए बहुत उपयोगी है। फेफड़ों की समस्या को दूर करने, स्ट्रेस और एंजाइटी को कम करने में बेहद असरदार है लेमन ग्रास टी।

इलाइची:

इलायची का इस्तेमाल मिठाइयों और खाना बनाने में किया जाता है। यह पेट से संबंधित सभी बीमारियों के लिए बेहतर है। इलायची की चाय ना सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट करती बल्कि कई समस्याओं का उपचार भी करती है। एक कप उबलते हुए पानी में एक चुटकी इलाइची को डालें। गैस बंद कर दें और उसे छानकर पीएं। इस चाय से स्ट्रैस को कम किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.