Immunity Improve Diet: केंद्र सरकार ने कोरोना से रिकवर हुए मरीज़ों की डाइट में सुधार लाने के दिए सुझाव

Immunity Improve Diet केंद्र सरकार ने अपने mygovindia ट्विटर हैंडल के माध्यम से कोविड से रिकवर होने के लिए और इम्यूनिटी इंप्रूव करने के लिए कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट शेयर की है जिनका सेवन करके कोरोना को जल्द ही मात दी जा सकती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 12:50 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 12:50 PM (IST)
Immunity Improve Diet: केंद्र सरकार ने कोरोना से रिकवर हुए मरीज़ों की डाइट में सुधार लाने के दिए सुझाव
डार्क चॉकलेट कोरोना के मरीज़ों को चिंता से छुटकारा दिलाएगी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने लोगों की नींद हराम कर दी है। हालत दिनों-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। इस वायरस की चपेट में आने वालों का आंकड़ा चार लाख को पार कर चुका है। मरने वालों की संख्या भी दिनो-दिन बढ़ती जा रही है। इस बीमारी से बचाव करना है तो खुद को मज़बूत बनाना ही होगा। जो लोग कोरोनावायरस से रिकवर हो चुके हैं उनमें कमज़ोरी ज्यादा दिनों तक रहती हैं, ऐसे मरीज़ों को चाहिए कि कोविड -19 से उबरने के बाद मांसपेशियों की मज़बूती, इम्यूनिटी और बॉडी में एनर्जी बनाएं रखने के लिए बेस्ट डाइट का सेवन करें, ताकि रिकवरी जल्दी हो सके।

कोरोना से रिकवर हुए मरीज़ों की सेहत का ध्यान रखते हुए केंद्र सरकार ने अपने mygovindia ट्विटर हैंडल के माध्यम से कोविड से रिकवर होने के लिए और इम्यूनिटी इंप्रूव करने के लिए कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट शेयर की है जिनका सेवन करके कोरोना को जल्द ही मात दी जा सकती है।

Are you looking for natural ways to boost your immunity?

We’ve got you covered!

Here’s few general measures which you can follow to boost your immunity organically amidst #COVID19. #StayHomeStaySafe#IndiaFightsCorona @MoHFW_INDIA @MIB_India @PIB_India pic.twitter.com/KfKk2pLyeL— MyGovIndia (@mygovindia) May 6, 2021

कोरोना का एक लक्षण स्वाद और गंध का कम होना भी है जिसकी वजह से मरीज़ का कुछ भी खाने-पीने का दिल नहीं करता और वो दिनो-दिन कमज़ोर होता जाता है। वीक डाइट मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाती है। आइए जानते हैं केंद्र सरकार ने कोविड रोगी के आहार में कौन-कौन सी चीज़े शामिल करने का सुझाव दिया है।

पर्याप्त विटामिन और खनिज प्राप्त करने के लिए रंगीन फलों और सब्जियों को डाइट में शामिल करें । चिंता से छुटकारा पाने के लिए कम से कम 70 फीसदी कोको के साथ डार्क चॉकलेट की थोड़ी मात्रा का सेवन करना जरूरी। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करें। ज्यादातर मरीज़ों को हर चीज़ से बदबू आती है जिसकी वजह से वो कुछ भी खाना पसंद नहीं करते ऐसे मरीज़ थोड़े-थोड़े समय पर नर्म फूड्स का सेवन करें। खाने में अमचूर का इस्तेमाल करें। इससे स्वाद बढ़ेगा साथ ही विटामिन सी इस बीमारी से उभरने में भी मदद करेगा। साबुत अनाज जैसे रागी, जई और अमरबेल को डाइट में शामिल करें। प्रोटीन के अच्छे स्रोत जैसे चिकन, मछली, अंडे, पनीर, सोया, नट और बीज का सेवन आपकी बॉडी को रिकवर होने में मदद करेगा। अखरोट, बादाम, जैतून का तेल और सरसों के तेल जैसे स्वस्थ वसा का इस्तेमाल करें।

केंद्र सरकार का सुझाव

महामारी की दूसरी लहर के बढ़ने से देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। मरीज़ों में हल्का बुखार और बॉडी में दर्द होने से ही तनाव और दहशत पैदा हो जाती है। केंद्र सरकार ने दोहराया है कि कोविड के 80 से 85 प्रतिशत संक्रमण को घर पर ही, बिना किसी गंभीर चिकित्सकीय हस्तक्षेप के, उचित पोषण के साथ ठीक किया जा सकता है। केंद्र सरकार ने सांस को दुरूस्त रखने के लिए जरूरी व्यायाम करने की भी सलाह दी है।

                     Written By: Shahina Noor 

chat bot
आपका साथी