Yoga for Lower back pain; इन योग आसनों से पाएं कमर के निचले हिस्से में हो रहे दर्द से छुटकारा

Yoga for Lower back pain लगातार बैठे रहकर काम करने की वजह से पीठ के निचले हिस्से में कभी-कभार बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है और समय रहते ध्यान न देने पर ये बढ़ता ही जाता है। तो इसे दूर करने के लिए ये आसन हैं बेहद असरदार।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 01:23 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:23 PM (IST)
Yoga for Lower back pain; इन योग आसनों से पाएं कमर के निचले हिस्से में हो रहे दर्द से छुटकारा
पीठ दर्द में आराम के लिए कैट पोज करती युवती

कभी ऑफिस में लंबे वक्त तक बैठकर काम करने के चलते, तो कभी घर के काम करते वक्त या गलत पोजीशन में सोने की वजह से बैक पेन की प्रॉब्लम हो जाती है। बहुत से लोग पीठ के निचले हिस्से में दर्द की तकलीफ से परेशान रहते हैं, जिससे उनका झुकना और देर तक बैठना मुश्किल हो जाता है। उनके काम आ सकती हैं ये एक्सरसाइजेस...

कैट एंड काउ पोज़

यह एक्सरसाइज बॉडी को अच्छी तरह वॉर्म करती है, जिससे बैक की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ने के साथ-साथ गर्दन भी अच्छी तरह स्ट्रेच हो जाती है। यह एब्डॉमिनल ऑर्गन्स को भी एक्टिव करती है। इसे करने के लिए किसी मैट पर हाथों और घुटनों के बल आ जाएं। अब अपने सिर और हिप्स को ऊपर ले जाते हुए बैक को अंदर की तरफ लाएं, कुछ सेकेंड रूकें और फिर बैक को ऊपर ले जाते हुए सिर औऱ हिप्स को नीचे लाएं। इस दौरान नॉर्मली सांस लेते रहें। दोनों पोज़ में ट्रांजिशन के दौरान जल्दबाजी न करें।

चाइल्ड पोज़

इसे बालासन के नाम से भी जाना जाता है। यह आसन आपकी पीठ औऱ कमर के निचले हिस्से के दर्द से राहत पाने के लिए काफी फायदेमंद है। यह स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज न सिर्फ पीठ दर्द का इलाज करेगी, बल्कि यह आपको गर्दन के दर्द से भी राहत देगी। इसके लिए आपको अपने कूल्हों, जांघों और टखनों की मसल्स में खिंचाव देना होता है। यह एक्सरसाइज मसल्स को मजबूत बनाने, तनाव और थकान से राहत पाने में मदद करेगी।

नी टू चेस्ट स्ट्रेच

यह एक बहुत आसान एक्सरसाइज है, जो आपकी पीठ के निचले हिस्से की मसल्स के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। यह मसल्स के लचीलेपन में सुधार करने में मददगार है। आपको इसमें कुछ मिनटों के लिए घुटने से छाती तक खिंचाव देना है, जिससे पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। रोज कम से कम 10-15 बार यह स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए।

View this post on Instagram

A post shared by Priyanka Singh (@ps_yogasana)

Pic credit- ps_yogasana/Instagram

chat bot
आपका साथी