Diet Tips for Glowing Skin: दिवाली पर ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में अभी से शामिल करें ये चीज़ें!

Diet Tips for Glowing Skin स्किन में निखार लाने के लिए जितने असरदार आपके स्किन केयर प्रोडक्ट है उससे कई गुना असरदार आपकी डाइट है। दिवाली पर स्किन में ग्लो लाना चाहती हैं तो डाइट में कुछ बदलाव अभी से कर लें।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 03:55 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 03:55 PM (IST)
Diet Tips for Glowing Skin: दिवाली पर ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में अभी से शामिल करें ये चीज़ें!
स्किन में निखार लाने के लिए डाइट में करें ताज़े फलों को शामिल।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। रोशनी का त्योहार दिवाली बेहद करीब है। दिवाली पर खुद को खूबसूरत बनाने के लिए सिर्फ ड्रेसिंग और एक्सेसरीज़िंग काफी नहीं है, बल्कि स्किन का ग्लोइंग होना भी जरूरी है। बदलते मौसम में स्किन में कई तरह के बदलाव आते हैं जो हमारी स्किन को रूखा और बेजान बना देते हैं। यह बदलाव डाइट और खान-पान की वजह से आते हैं, जिसकी वजह से चेहरे की सारी चमक जाती रहती है। अब दिवाली करीब है तो थोड़ा सा ध्यान स्किन की तरफ देना तो बनता ही है। बदलते मौसम में स्किन में ड्राईनेस बढ़ जाती है और स्किन का ग्लो जाता रहता है ऐसे में आप अपनी स्किन की केयर करने के लिए डाइट में इन पांच बदलावों को अभी से अपना लें दिवाली तक आपकी स्किन में निखार नज़र आएगा।

स्किन के लिए डाइट में करें ताज़े फलों को शामिल:

स्किन की ड्राईनेस दूर करना चाहती हैं, साथ ही स्किन में निखार भी लाना चाहती है तो डाइट में विटामिन-A,C और विटामिन E सी से भरपूर फ्रूट्स को शामिल करें। सीजनल ताज़े फ्रूट्स आपकी स्किन को पर्याप्त प्रोटीन और विटामिन देंगे।

चीनी का सेवन कम करें:

अपनी चीनी का सेवन सीमित करें। चीनी का कम सेवन करने से इंसुलिन का स्तर नीचे रहेगा, जिससे कोशिकाओं को स्वास्थ का संतुलन बनाए रखने में मदद मिलेगी।

फ्राइड फ्रूट का सेवन कम करें:

तले हुए फूड्स का सेवन कम करें। तले हुए और मीठे फूड्स की वजह से वजन बढ़ता है, साथ ही स्किन डल दिखती है। फ्राई फूड स्किन एलर्जी कर सकते हैं। दिवाली तक स्किन में ग्लों लाना है तो अभी से अपनी डाइट में सुधार करना शुरू कर दें।

बॉडी को हाइड्रेट रखें:

स्किन में निखार लाना चाहती हैं तो स्किन को हाइड्रेट रखें। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना ढेर सारा पानी पिएं, ज्यादा नहीं तो कम से कम 8 गिलास पानी दिन में जरूर पीए। इसके अलावा डाइट में तरबूज, खीरा, संतरा, स्ट्रॉबेरी और अंगूर जैसे पानी से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें।

पर्याप्त नींद भी है जरूरी:

स्किन में निखार लाने के लिए हर रात कम से कम 8 घंटे सोने की कोशिश करें। हमारी स्किन भी हमारी बाडी की तरह थक जाती है और यह ढीली हो जाती है। आप अपनी स्किन को प्राकृतिक रूप से शांत और ठीक रखना चाहते हैं तो रात को पूरी नींद लें। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी