Almonds Benefits: दिमाग को तेज करने के साथ ही कई बीमारियों से हिफ़ाजत करता है बादाम

Almonds Benefits नियमित रूप से बादाम का सेवन करने के बॉडी को बेहद फायदे होते हैं।बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर होते हैं जो हड्डियों को मजबूत करने और शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 16 Dec 2020 11:50 AM (IST) Updated:Wed, 16 Dec 2020 11:50 AM (IST)
Almonds Benefits: दिमाग को तेज करने के साथ ही कई बीमारियों से हिफ़ाजत करता है बादाम
पोषक तत्वों से भरपूर बादाम दिल के रोगों से बचाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ड्राईफ्रूट में बादाम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, इसीलिए इसे सुपरफूड कहा जाता है। कुरकुरे भूरे रंग के बादाम विटामिन और पोषक तत्वों का खजाना है। बादाम का इस्तेमाल छिलकों के साथ और छिलका निकाल कर दोनों तरह किया जा सकता है। बादाम में पाया जाने वाले मिनरल्स, विटामिन व फाइबर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर वेट भी कंट्रोल में करते हैं। बादाम का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। ये दिल के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है।आप बादाम को दूध के साथ या फिर भिगो कर भी खा सकते हैं। बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर होते हैं। बादाम में मैंगनीज और पोटेशियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने और शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार है। नियमित रूप से बादाम का सेवन करने के बॉडी को बेहद फायदे होते हैं।आइए जानते हैं बादाम के फायदों के बारे में।

बादाम इम्यून सिस्टम को इम्प्रूव करता है। इसके इस्तेमाल से जल्द ही सर्दी, खांसी और बुखार की चपेट में नहीं आते। बादाम नर्वस सिस्टम को पोषण देता है, इसके सेवन से उम्र लंबी होती है। बादाम का नियमित रूप से सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। बादाम खाने से डायबिटीज भी कंट्रोल रहती है। इसके पोषक तत्व शरीर की अवशोषण प्रक्रिया और ग्लूकोज प्रोसेसिंग को ठीक करने में मदद करता है। बादाम में मौजूद विटामिन ई से दिमागी क्षमता तेज होती है। बादाम में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और मोनो-अनसैचुरेटेड मोटापा कम करने में मदद करता है। बादाम में फाइबर, प्रोटीन और फैट मौजूद होने के कारण मुठ्ठी भर बादाम खाने से ही पेट भरा हुआ महसूस होता है और हम ओवर इटिंग करने से बचते हैं। रोजाना बादाम के इस्तेमाल से स्किन की समस्याओं जैसे रिंकल्स, ब्लैक हेड्स और पिंपल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें प्रचूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। बच्चों को रोजाना दूध के साथ इसे खिलाने से उनकी हड्डियां मजबूत रहती है। बादाम में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन न केवल आपकी एनर्जी को बढ़ाता है बल्कि मस्तिष्क की कोशिकाओं को भी रिपेयर करता है, जिससे किसी भी दिमागी काम या फिर सोचने-समझने की पावर में सुधार होता है।

                      Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी