Diabetes & Weight Loss: वज़न घटाने के लिए क्या डायबिटीज़ के मरीज़ ले सकते हैं चावल का पानी?

Diabetes Weight Loss वज़न कम या कंट्रोल में रखने के लिए सही डाइट और नियमित तौर पर वर्कआउट की ज़रूरत होती है। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी होते हैं जिनकी मदद से आप वज़न को सही रख सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 08:30 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 08:58 AM (IST)
Diabetes & Weight Loss: वज़न घटाने के लिए क्या डायबिटीज़ के मरीज़ ले सकते हैं चावल का पानी?
वज़न घटाने के लिए क्या डायबिटीज़ के मरीज़ ले सकते हैं चावल का पानी?

नई दिल्ली, लाइभफस्टाइल डेस्क। Diabetes & Weight Loss: डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है, इसे दवाइयों और लाइफस्टाइल में बदलाव कर ब्लड शुगर स्तर को मैनेज करना होता है। डायबिटीज़ के हर मरीज़ का वज़न बढ़ा हुआ नहीं होता, लेकिन वज़न को कंट्रोल में रखने की ज़रूरत होती है। डायबिटीज़ के मरीज़ अगर अपना वज़न 10 प्रतिशत कम कर लें तो उनका ब्लड शुगर स्तर भी फौरन नीचे आ जाता है।

वज़न कम या कंट्रोल में रखने के लिए सही डाइट और नियमित तौर पर वर्कआउट की ज़रूरत होती है। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी होते हैं, जिनकी मदद से आप वज़न को सही रख सकते हैं। एक ऐसा ही उपाय है चावल का पानी। चावल के पानी का उपयोग कई लोग बालों और त्वचा को धोने के लिए भी करते हैं। लेकिन, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चावल का पानी आपका वज़न कम करने के भी काम आ सकता है। आइए जानें कि कैसे चावल का पानी वज़न घटाने में कारगर साबित होता है।

एनर्जी देता है चावल का पानी

चावल का पानी शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने का काम करता है, इसलिए इसने कई लोगों की डाइट में अहम जगह बना ली है। यहां तक कि चावल का पानी वर्कआउट से पहले पीने के लिए सबसे सस्ता और कारगर ड्रिंक है। वर्कआउट करते वक्त भी ये आपकी एनर्जी को क़ायम रखता है।

शरीर को रखता है हाइड्रेट

शरीर को हाइड्रेट रखना वैसे भी सबसे ज़रूरी है। ये और भी ज़रूरी हो जाता है, जब हम अपना वज़न कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं। हाइड्रेशन शरीर के सभी अंगों को सही तरीके से काम करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसलिए चावल का पानी पिएं इससे भी आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा।

पाचन अच्छा करता है

वज़न कम करने के लिए हमारी पाचन क्रिया का अच्छा होना बहुत ज़रूरी है। अगर आपका पाचन सही नहीं है, तो स्वस्थ खाना और रोज़ाना व्यायाम करने का कोई मतलब नहीं, क्योंकि इससे वज़न नहीं घटेगा। ऐसे में चावल का पानी आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के काम आ सकता है। खासकर दस्त में ये बेहद फायदेमंद साबित होता है।

क्या डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भी अच्छा है चावल का पानी?

इसका जवाब 'नहीं' है। क्योंकि चावल में ज़्यादातर स्टार्च होता है, इसका मतलब आप शरीर को चीनी और कार्ब्ज़ दे रहे हैं, जो ब्लड शुगर स्तर को बढ़ा सकता है। डायबिटीज़ के मरीज़ों को वैसे भी चावल कम या फिर न खाने की सलाह दी जाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी