Pregnancy Diet: समर प्रेग्नेंसी में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए डाइट में करें इन 5 चीजों को शामिल

Pregnancy Diet गर्मी में प्रेग्नेंट महिला को अपनी खास केयर की जरूरत होती है। गर्मी के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को पानी से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे। इन फलों से पेट नहीं भरता और फाइबर पाचन को दुरुस्त रखता है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 04:41 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 07:46 PM (IST)
Pregnancy Diet: समर प्रेग्नेंसी में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए डाइट में करें इन 5 चीजों को शामिल
आइए जानते हैं गर्मी में प्रेग्नेंट महिला को डाइट में कौन-कौन सी चीज़ें शामिल करना चाहिए।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अपनी खास केयर करने की जरूरत होती है। हर महिला की प्रेग्नेंसी अलग होती है, सिर्फ कुछ लक्षण होते हैं जो सभी महिलाओं में प्रेग्नेंसी में एक जैसे होते हैं। मां और बच्चे की अच्छी सेहत के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को संतुलित प्रेग्नेंसी डाइट लेना बेहद जरूरी है। गर्मी में प्रेग्नेंट महिला को अपनी खास केयर की जरूरत होती है। गर्मी  के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को पानी से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे। इन फलों का सेवन करने से पेट नहीं भरता, और फाइबर पाचन को दुरुस्त रखता है। आइए जानते हैं गर्मी में प्रेग्नेंट महिला को डाइट में कौन-कौन सी चीज़ें शामिल करना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में खुबानी का करें सेवन:

खुबानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, इसमें आयरन, कैल्शियम,  पोटेशियम, फोलिक एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप खुबानी खाती हैं, तो बच्चे की आंखों की रोशनी तेज होगी, साथ ही मां की इम्युनिटी भी स्ट्रांग रहेगी।

सेब का करें सेवन:

सेब आयरन और फाइबर से भरपूर होता है, जो प्रेग्नेंसी में मां और बच्चे के लिए उपयोगी है।

गर्मी में विटामिन सी का करें सेवन:

कुछ फ्रूट्स जैसे आड़ू, आलूबुखारा, कीवी और नींबू विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत है जो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और बॉडी में ऑयरन की कमी पूरी करते हैं। मौसमी, संतरा, अमरूद आदि में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाएगा और आपको हेल्दी भी रखेगा

खरबूज़ा और तरबूज जरूर खाएं:

गर्मी में प्रेग्नेंट महिला को चाहिए कि वो खरबूजे और तरबूज का सेवन करें ताकि बॉडी में पानी की कमी से बचा जा सके।

नारियल पानी और छाछ भी है जरूरी:

प्रेग्नेंसी में महिला को चाहिए कि वो नारियल पानी, लस्सी, छाछ, नींबू पानी का अधिक सेवन करें।

प्रेग्नेंसी में इन चीज़ों से करें परहेज़:

पपीता और अनानास से प्रेग्नेंसी में परहेज़ करें। इसके सेवन से गर्भपात का खतरा हो सकता है। अगर आपको शुगर है तो सभी फलों का सेवन अपने डॉक्टर की सलाह के मुताबिक करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

chat bot
आपका साथी