Foods Linked To Brain Power: इन 5 चीज़ों को करेंगे डाइट में शामिल, तो मज़बूत होगा दिमाग़ और याददाश्त

शार्प दिमाग चाहते हैं तो डाइट में करें इन चीजों को शामिल।
Publish Date:Wed, 21 Oct 2020 01:22 PM (IST) Author: Shilpa Srivastava

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हम सभी की ख्वाहिश रहती है कि हमारा दिमाग हमेशा तेज काम करे और याददाश्त मजबूत रहे, लेकिन समय के साथ-साथ दिमाग और याददाश्त दोनों कमजोर होने लगते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि याददाश्त और दिमाग दोनों को उम्र बढ़ने के बावजूद भी शार्प रखा जा सकता है। शार्प मेमोरी और दिमाग की शार्पनेस काफी हद तक आपकी डाइट पर निर्भर करती है।

बॉडी के साथ-साथ दिमाग को भी बूस्टर फूड की दरकार होती है। कई ऐसे फूड है जो आपकी याददाश्त और तर्कशक्ति दोनों को उम्र बढ़ने के बावजूद भी कायम रखते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे स्वास्थ्यवर्धक घटकों से भरपूर होते हैं, जो दिमाग के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं। नियामित रूप से इन फूड को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी याददाश्त मजबूत और दिमाग तेज काम करता है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से ऐसे फूड है जिनका इस्तेमाल हम याददाश्त मजबूत करने में कर सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियों को करे अपनी डाइट में शामिल:

पत्तेदार साग जैसे पालक, सरसों और ब्रोकोली विटामिन-K, ल्यूटिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन जैसी सब्जियां मस्तिष्क के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ब्रोकोली, वसा में घुलनशील विटामिन स्पिंगोलिपिड्स बनाने के लिए आवश्यक है। यह ऐसी वसा है, जो मस्तिष्क कोशिकाओं के लिए बहुत जरूरी होती है। कई शोध बताते हैं कि प्लांट बेस फूड संज्ञानात्मक गिरावट को कम करने में मदद करते हैं।

फैटी फिश का करें इस्तेमाल:

आप ब्रेन बूस्टिंग फूड खाना चाहते हैं तो मछली का सेवन करें। फैटी मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचूर मात्रा में मौजूद रहता है। सप्ताह में कम से कम दो बार मछली खाने की कोशिश करें। ब्रेन बूस्ट करने के लिए मछली का सेवन करना चाहते हैं तो सामन, कॉड, कैन्ड लाइट टूना, और पराग जैसी किस्मों का ही चयन करें। अगर आप मछली खाना पसंद नहीं करते तो अपने डॉक्टर से ओमेगा -3 सप्लीमेंट लेने की सलाह ले सकते हैं।

बैरीज से बढ़ाएं याददाश्त:

ब्लूबेरी और अन्य गहरे रंग के बैरीज में एंथोसायनिन की मात्रा मौजूद होती है। ब्लूबेरी में मौजूद कुछ एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच संचार को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।  

चाय और कॉफी:

कॉफी और चाय का इस्तेमाल अक्सर लोग सुबह नाश्ते में करते हैं, जिसमें मौजूद कैफ़ीन और एंटीऑक्सिडेंट आपके ब्रेन के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। कैफ़ीन आपके मस्तिष्क को तुरंत कार्य करने की फुर्ती देता है, तो दूसरी तरफ आपके मूड को तरोताजा भी रखता है। अगर आप लंबे समय से कॉफ़ी पी रहे है, तो आप न्यूरोलॉजिकल बीमारियों जैसे कि पार्किंसंस और अल्जाइमर के जोखिम से बचे हुए है। आप जानते हैं कैफीन नई यादों को लंबे समय तक मजबूत बनाता है।

अखरोट का करें इस्तेमाल:

अखरोट प्रोटीन और वसा का अच्छा स्रोत है, जो याददाश्त में सुधार कर सकता है। अखरोट में एक प्रकार का ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) कहा जाता है, जो निम्न रक्तचाप में मदद करता है और धमनियों की रक्षा करता है। यह दिल और दिमाग दोनों के लिए अच्छा है। 

                      Written By : Shahina Noor

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.