कोरोना काल में सेहतमंद रहने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

दुनियाभर में कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जब आपकी बारी आए तो टीका जरूर लें। इससे संक्रमण का जोखिम हो सकता है। साथ ही आपके आसपास के लोग भी सुरक्षित हो जाएंगे। कोरोना काल में धूम्रपान से परहेज करें।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:56 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 10:56 PM (IST)
कोरोना काल में सेहतमंद रहने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स
कोरोना काल में सेहतमंद रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज और योग जरूर करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते देशभर में मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। इसके चलते देश के कई राज्यों में नाईट कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं, कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों को सेहतमंद रहने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसमें सेहतमंद रहने के आसान टिप्स बताए गए हैं। अगर आप भी कोरोना काल में फिट रहना चाहते हैं, तो इन आसान टिप्स को जरूर फॉलो करें-

-आधुनिक समय में सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी है। इससे बीमारियों से संक्रमित होने का जोखिम कम हो जाता है।  

-कोरोना काल में सेहतमंद रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज और योग जरूर करें। इसके अलावा, वाकिंग और साइकिलिंग का भी सहारा ले सकते हैं। इससे मसल्स मजबूत होंगे और शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से होगा।

-दुनियाभर में कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जब आपकी बारी आए, तो टीका जरूर लें। इससे संक्रमण का जोखिम हो सकता है। साथ ही आपके आसपास के लोग भी सुरक्षित हो जाएंगे।

-कोरोना काल में धूम्रपान से परहेज करें। साथ ही किसी भी तरीके से तंबाकू का सेवन न करें। इससे आप कैंसर, ह्रदय से संबंधित बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं।

-जैसा कि हम सब जानते हैं कि शराब सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसके लिए शराब का सेवन बिल्कुल न करें। अगर शराब पीने की आदत है, तो इस बुरी आदत को न कहें।

-तनाव एक मानसिक विकार है। इस विकार में पीड़ित व्यक्ति काल्पनिक दुनिया में जीने लगता है। इससे बचने के लिए रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें, संतुलित आहार लें, स्ट्रेच करें और आराम करें। साथ ही सोशल एक्टिविटी भी करें।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी