कोरोना से रिकवरी के बाद सूखी खांसी से निजात पाने के लिए फॉलो करें ये ईजी टिप्स

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की मानें तो ऐसे मरीज दस दिनों में ठीक हो जाते हैं जिनमें कोरोना के मामूली लक्षण देखे जाते हैं। वहीं गंभीर मामले में मरीज को ठीक होने में 20 दिन लग जाते हैं। मामूली लक्षण दिखने पर खुद को आइसोलेट करें।

By Pravin KumarEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 07:27 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:27 PM (IST)
कोरोना से रिकवरी के बाद सूखी खांसी से निजात पाने के लिए फॉलो करें ये ईजी टिप्स
सुखी खांसी से निजात पाने के लिए रोजाना योग और एक्सरसाइज करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदलते मौसम में सर्दी, खांसी और जुकाम आम बात है। खासकर बरसात के मौसम में असमान्य तापमान के चलते लोग अधिक बीमार पड़ते हैं। इस दौरान लोगों को सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार की शिकायत रहती है। डॉक्टर्स हमेशा बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए काढ़ा पीने की सलाह देते हैं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। हालांकि, लंबे समय तक सर्दी, खांसी और जुकाम कोरोना संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं। इस स्थिति में नजदीक के डॉक्टर से सलाह लें। संक्रमित होने पर खुद को आइसोलेट कर लें। इससे आप और आपके जानने वाले सभी सुरक्षित रह सकते हैं। वहीं, कोरोना से रिकवरी के बाद भी सर्दी-खांसी होने का खतरा रहता है। कई मरीजों में माइल्ड सर्दी और सूखी खांसी रिकवरी के बाद देखे गए हैं। अगर आप भी कोरोना से रिकवरी के बाद सर्दी और सूखी खांसी की समस्या से परेशान हैं, तो इन ईजी टिप्स को जरूर फॉलो करें-

खुद को करें आइसोलेट

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की मानें तो ऐसे मरीज दस दिनों में ठीक हो जाते हैं, जिनमें कोरोना के मामूली लक्षण देखे जाते हैं। वहीं, गंभीर मामले में मरीज को ठीक होने में 20 दिन लग जाते हैं। इसके लिए कोरोना से रिकवरी के बाद मामूली लक्षण दिखने पर खुद को आइसोलेट करें। इससे आपके परिवार के सभी लोग सुरक्षित रह सकते हैं। लापरवाही बरतने पर संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इस स्थिति में आपके परिवार वाले भी कोरोना संक्रमित हो सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें

सामान्य दिनों में लोग देर रात तक जागते हैं। वहीं, अगली सुबह को देर तक सोते हैं। इससे मानसिक और शारीरिक सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है खासकर कोरोना महामारी के चलते लोगों में तनाव की समस्या बढ़ी है। इसके लिए पर्याप्त नींद लें। आप आइसोलेशन के दौरान अतिरिक्त आराम कर सकते हैं। अगर आप सूखी खांसी से परेशान हैं, तो बाईं तरफ करवट लेकर सोएं। इससे सूखी खांसी में आराम मिलता है।

योग करें

सूखी खांसी से निजात पाने के लिए रोजाना योग और एक्सरसाइज करें। इसके लिए रोजाना सूर्योदय के समय जग जाएं और नित्य कर्म से निवृत होकर प्राणायाम करें। साथ ही लिंग मुद्रा भी करें। योग विशेषज्ञों की मानें तो लिंग मुद्रा करने से शरीर में ऊष्मा का संचार होता है। इससे सर्दी खांसी से निजात मिलता है।

पानी अधिक पिएं

सेहतमंद रहने के लिए खुद को हायड्रेट रखना अनिवार्य है। इसके लिए पानी अधिक पिएं। खासकर गुनगुना गर्म पानी पीना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। आप चाहे तो सूप, ग्रीन टी आदि चीजों का भी सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। साथ ही संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी