कोरोना काल में नैचुरल तरीके से इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को विटामिन और प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे मसल्स और इम्युनिटी मजबूत होती है। इसके लिए डाइट में चिकन मछली सूखे मेवे बीज अंडे पनीर और सोयाबीन जरूर शामिल करें।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 03:43 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 03:43 PM (IST)
कोरोना काल में नैचुरल तरीके से इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स
इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए दिन में एकबार हल्दी-दूध का सेवन जरूर करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस के म्युटेंट वैरिएंट के चलते देशभर में संक्रमितों की संख्या में बड़ी तेजी से इजाफा हो रहा है। Covid-19 के नए स्ट्रेन से बचाव के लिए मास्क और सामाजिक दूरी प्रमुख हथियार है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जरूरत पड़ने पर घर में N-95 मास्क पहनने और अनावश्यक घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है। विशेषज्ञों की मानें तो संक्रमण से लड़ने और उसका सामना करने के लिए इम्युनिटी मजबूत होनी चाहिए। इससे संक्रमण का जोखिम कम हो जाता है। इसके लिए डाइट में विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों को शामिल करें। साथ ही रोजाना काढ़ा पिएं। वहीं, भारत सरकार ने नेचुरल तरीके से इम्यून सिस्टम बूस्ट करने की सलाह दी है। इसके लिए सरकार की तरफ से एक गाइडलाइन सोशल मीडिया ट्विटर पर जारी की गई है। आइए जानते हैं-

Are you looking for natural ways to boost your immunity?

We’ve got you covered!

Here’s few general measures which you can follow to boost your immunity organically amidst #COVID19. #StayHomeStaySafe#IndiaFightsCorona @MoHFW_INDIA @MIB_India @PIB_India pic.twitter.com/KfKk2pLyeL

— MyGovIndia (@mygovindia) May 6, 2021

-आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए रोजाना रंग-बिरंगी (अनेक) फलों और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें। इससे शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी नहीं होती है।

-रोजाना थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करें। एक चीज का ध्यान रखें कि चॉकलेट में 70 फीसदी कोकोआ रहना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि कोकोआ युक्त डार्क चॉकलेट खाने से तनाव दूर होता है।

-इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए दिन में एकबार हल्दी-दूध का सेवन जरूर करें।

-कोरोना वायरस से संक्रमित अधिकांश मरीजों के मुंह का टेस्ट यानी स्वाद और स्मैल चली जाती है। इसके लिए नियमित अंतराल पर सॉफ्ट चीजें खाएं। साथ ही फूड्स का टेस्ट बढ़ाने के लिए आमचूर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को विटामिन और प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे मसल्स और इम्युनिटी मजबूत होती है। इसके लिए डाइट में चिकन, मछली, सूखे मेवे, बीज, अंडे, पनीर और सोयाबीन जरूर शामिल करें।

-फैट्स में अखरोट, बादाम, जैतून और सरसों के तेल का सेवन करें।

-इसके अलावा, रोजाना योग और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी